ब्यूटी पॉर्लर क्यों जाना, घर पर ही इस तरह करें पेडीक्योर

14
loading...

देखने में आता है कि महिलाएं अपने चेहरे व शरीर के अंगों का ख्याल तो रखती हैं, लेकिन पैरों की ओर उनका ध्यान ही नहीं जाता। वैसे तो पैरों की खूबसूरती निखारने के लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। आप घर पर ही बेहद आसान तरीके से पेडीक्योर करके पैरों को कोमल व आकर्षक बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि घर पर किस तरह करें पेडीक्योर−

नाखूनों को करें साफ
पेडीक्योर की शुरूआत में सबसे पहले नाखूनों पर लगे नेलपेंट को अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद नेल्स को काटकर शेप दें। नेल्स को शेप देने के लिए नेल फाइलर का इस्तेमाल करें।

पानी में डुबाएं पैर
इसके बाद एक टब में गर्म पानी डालकर उसमें रॉक साल्ट, शैम्पू व कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें। इसके साथ अगर आपके पास एसेंशियल ऑयल है तो आप उसका प्रयोग भी कर सकती हैं। इसके बाद आप इसमें पैरों को डुबोकर करीबन बीस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब टॉवल की मदद से पैरों को पोंछें।

इसे भी पढ़िए :  संभलकर खेलें होली

करें स्क्रब
पैरों को कुछ देर डुबोकर रखने से वह नरम हो जाते हैं और इससे डेड स्किन सेल्स को निकालना बेहद आसान हो जाता है। अब बारी आती है पैरों को स्क्रब करने की। इसके लिए प्यूमिक स्टोन की मदद से पैरों को स्क्रब करें तथा डेड स्किन को साफ करें। इसके बाद थोड़ा सा फुट स्क्रब हाथ में लेकर उसे पैरों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाते हुए मसाज करें और एक्सफोलिएट करें।

इसे भी पढ़िए :  स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट नहीं अब पहनें शैकेट

पानी में डालें पैर
जब एक बार आप पैरों की फुट स्क्रबर की मदद से मसाज कर लें तो फिर पैरों को दोबारा पानी में डालकर दो मिनट के लिए रखें। इसके बाद किसी कपड़े की मदद से पैरों को साफ करें। साथ ही अपने हाथों को भी हैंडवॉश और पानी की मदद से साफ करें।

लास्ट स्टेप
आपका पेडीक्योर लगभग पूरा हो चुका है। अब आप अपने पैरों पर फुट क्रीम या कोई लोशन लेकर उसकी अच्छी तरह मसाज करें। चूंकि इस समय आपके क्यूटिकल्स नरम हो चुके हैं। इसलिए आप नाखूनों के चारों ओर मौजूद डेड स्किन को आसानी से निकाल सकती हैं। क्यूटिकल्स से डेड स्किन सेल्स को निकालने के बाद व मसाज करने के बाद आप नेल्स पर पेंट लगाएं। इसके लिए पहले नेल्स पर बेस पेंट लगाएं और उसे कुछ देर सूखने दें। इसके बाद नेल्स पर अपनी पसंद की कलर का नेलपेंट लगाएं। बेहतर होगा कि पेंट के कम से कम दो कोट अवश्य लगाएं।

इसे भी पढ़िए :  World Kidney Day: हर साल दुनियाभर में 6 लाख महिलाएं किडनी रोग के कारण गंवा रहीं जान, जानें इसके लक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + fourteen =