इस तरह दूर करें अपने शरीर की थकान को, रहेंगे फ्रेश

15
loading...

दिन भर की भागदौड़ या शरीर के लगातार काम करने से आपको आराम नहीं मिल पाता है. इससे आपकी आँखें भी हक जाती हैं और उन्हें आराम देने की जरूरत होती है. शरीर की थकान के लिए लोग उठकर चले जाते हैं और चाय या फिर सिगरेट से अपनी थकान को दूर करने की कोशिश करते हैं. इसके अलावा वो पेनकिलर ले लेते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह होते हैं. लेकिन इस तरह से थकान को दूर करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. थकान को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकती है.

इसे भी पढ़िए :  1100 करोड़ की संपत्त‍ि वाले सबसे अमीर उम्‍मीदवार को मिले सिर्फ 1100 Vote

* अगर आप थकान से लड़ने के लिए अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से नाश्‍ता करना कभी न भूलें. सुबह का किया हुआ नाश्‍ता आपके शरीर को पूरे दिन एनर्जी देता है. ऐसा नाश्ता करें, जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक और शूगर व वसा की मात्रा कम हो. नाश्‍ते में फल, स्‍प्राउट आदि को शामिल करें.

* हर्बल ड्रिंक जैसे Green tea, amla or aloe vera juice को पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर को थकान से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही नियमित इसे पीने से वजन कंट्रोल रहता है और मसल्‍स पेन में भी आराम मिलता है.

इसे भी पढ़िए :  बोरिंग रिलेशनशिप को मज़ेदार बनाने के लिये Soulmate के साथ Flirt करने के ये 5 तरीके ही काफ़ी हैं

* हमारे शरीर की कार्य प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए व्यक्ति को भरपूर नींद लेना ज़रूरी होता है. पूरी नींद लेने से शरीर और मस्तिष्क दोनों को आराम मिलता है और काम करने की ऊर्जा बनी रहती है.

* रोज़ाना प्राणायाम व Meditation करें. इससे हमारे मस्तिष्क की नसों को आराम मिलता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की पूर्ती होती है.

इसे भी पढ़िए :  भारत के अभ्यास मैच में हारने से अभी से परेशान होने की जरूरत नहीं: तेंदुलकर

* थकान दूर करने में पानी की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है. शरीर में पानी की कमी होने से ज्यादा थकान महसूस होती है. इसलिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा गर्म पानी की बोतल से सिंकाई करने से प्रभावित अंग के दर्द में आराम मिलेगा और थकान भी दूर होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 2 =