अब नाखून की फोटो से ये APP बताएगा शरीर में खून की कमी है या नहीं

8
loading...

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्टफोन ऐप बनाने में सफलता हासिल की है जो खून की कमी यानी एनीमिया के बारे में सही-सही जानकारी देने में सक्षम है। इसकी खास बात ये है कि इसके लिए किसी तरह की खून की जांच की जरूरत नहीं होगी बल्कि नाखूनों का एक फोटो लेकर ऐप में लोड करना होगा।

ऐप उस फोटो की मदद से खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की सही-सही मात्रा बता देगा। यह ऐप अमेरिका के इमोरी विविद्यालय के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। विज्ञान की खोजों के बारे में जानकारी देने वाले ‘‘जर्नल नेचर कम्युनिकेशन’ में यह दावा किया गया है।

इसे भी पढ़िए :  सिनेमा, संग्रहालय जाने से बुजुर्गों में अवसाद का जोखिम हो सकता है कम

मुख्य शोधकर्ता विल्बर लाम ने जर्नल को बताया कि यह एक ऐसा अकेला ऐप है जो उतना ही सही आंकड़ा देने में सक्षम है जितना कि खून की जांच में आता है। बस फर्क ये है कि इसमें खून की बूदों को नहीं निकालना पड़ता। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह ऐप केवल सूचना भर देता है और इससे किसी प्रकार के रोग के पता नहीं लगाया जा सकेगा। यह तकनीक इतनी सरल है कि कोई भी और कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकता है पर यह गर्भवती महिलाओं, खिलाड़ियों के मामलों में अधिक सहायक होगी।

इसे भी पढ़िए :  समय पूर्व जन्में बच्चों की सेहत में कैफीन है मददगार

खून की कमी यानी रक्त अल्पता की बीमारी से पूरी दुनिया में करीब दो अरब लोग पीड़ित हैं। इसकी जांच के लिए होने वाली खून की जांच को कंपलीट ब्लड काउंट या सीबीसी भी कहा जाता है। इस ऐप में पहले से मानकों पर आधारित फोटो डाले गए हैं और यह ऐप खींचे गए फोटो से उनकी तुलना करके खून की कमी की सही-सही जानकरी दे देता है।

इसे भी पढ़िए :  पपीता ही नहीं, उसके पत्ते भी सेहत के लिए होते हैं लाभकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + seven =