HAPPY NEW YEAR 2019 में बदल जाएंगे ये 7 नियम, नहीं की प्लानिंग तो जेब पर होगा बड़ा असर

53
loading...

नई दिल्ली: आज 2018 का आखिरी दिन है. हर कोई New Year के स्वागत को लेकर उत्साहित हैं. कल से दिन, महीना और साल सब कुछ बदल जाएगा. ऐसे में कई नियम हैं, वो भी नए साल पर बदल जाएंगे, जिसका सीधा असर आप पर होग. इसलिए, नए साल से बदले हुए नियमों को जान लेना जरूरी है. नियमों के बारे में जानकारी होने से आप कई तरह की समस्याओं से बच जाएंगे.

1.GST लागू होने से पहले वाली चीजों को बेचने की आखिरी तारीख 31 December है. इसलिए, जिन दुकानदारों के पास पुराने स्टॉक हैं, उन्हें Stock Clear करने का आज आखिरी दिन है, इसलिए वे ज्यादा Discount Offer करेंगे. खरीददारों के लिए यह अच्छा मौका है.

2. नए साल में टाटा, मारुती, फॉक्सवैगन समेत सभी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है. नए साल में सभी गाड़ियों की कीमत 40 हजार रुपये तक बढ़ सकती है. इसलिए, कार खरीदने की Planning कर रहे हैं तो आज खरीदने पर सौदा सस्ता होगा.

3. 1 जनवरी से Vehicle Accident के केस में Insurance की रकम 1 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है. इसके लिए IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर के मुताबिक, Accident के मामले में मोटर इंश्योरेंस को बढ़ाकर 15 लाख तक कर दिया जाए. इसका Premium 750 रुपये तय किया गया है. 31 December तक दो पहिया वाहन के मामले में 1 लाख और कमर्शियल या Privateists के मामले में 2 लाख रुपये मिलते थे.

4. RBI के मुताबिक, 1 January से पुराने Magnetic Card काम करना बंद कर देंगे. इसलिए, अगर आपके पास अभी भी मैग्नेटिक कार्ड है तो बैंक जाकर इसे बदल लें और Chip वाला कार्ड जारी करवाएं.

5. अगर आपने Financial Year 2017-18 के लिए अभी तक Income Tax Return नहीं फाइल किया है तो आज ये काम पूरा कर लें. ऐसा नहीं करने पर 5000 की जगह 10000 पेनाल्टी भरना होगा. 31 December मिस करने पर आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 है.

6. क्या आप अभी भी पुराना ChequeBook इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां तो बैंक जाकर अपने लिए CTS cheque book जारी करवाएं. नई वाली चेकबुक की पहचान है कि इसकी बाईं तरफ CTS-2010 लिखा होता है.

7. 31 दिसंबर के बाद State Bank Home Loan के नियमों में भी बदलाव किया है. 31 December तक होम लोन के लिए अप्लाई करने पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं भरना होता है. 1 जनवरी से प्रोसेसिंग फीस भरना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + 3 =