बच्चों को बहुत भाती है मैक्रोनी, लीजिये यह रही लाजवाब रेसिपी

25
loading...

मैक्रोनी का नाम सुनते ही बच्चे खुश हो जाते हैं। इतना ही नहीं, अक्सर बच्चे घर में मैक्रोनी बनाने की डिमांड भी करते हैं। मैक्रोनी खाने में बेहद ही टेस्टी लगती है, इसलिए यह बच्चों की फेवरिट होती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि हर बार इसे बनाने के लिए व्हाइट सॉस या पास्ता सॉस का ही सहारा लिया जाए। इसके बिना भी कई तरह की सब्जियों की मदद से मजेदार मैक्रोनी तैयार की जा सकती है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में−

सामग्री−
दो प्याज
चार टमाटर
हरी मिर्च
अदरक
लहसुन
बीन्स
शिमला मिर्च
दो कप मैक्रोनी
काली मिर्च पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
नमक
आधा टीस्पून गरम मसाला
टोमैटो सॉस

विधि− मैक्रोनी बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, बीन्स, टमाटर, प्याज, अदरक व लहसुन को बारीक काट लें। इसके बाद कड़ाही में एक लीटर पानी डालकर उसमें एक टेबलस्पून नमक डालें और उसे उबालें। इसके बाद इसमें मैक्रोनी डालकर एक बार हिलाएं और इसे पकाएं। जैसे−जैसे यह पकनी शुरू होगी, तो यह ऊपर आने लग जाएगी। अब मैक्रोनी का अतिरिक्त पानी निकाल लें।अब दूसरे पैन में ऑयल डालें और इसमें प्याज डालें और दो मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च व टमाटर डालकर चलाएं। इसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च व काली मिर्च डालकर एक बार फिर से अच्छी तरह चलाएं। थोड़ी देर में जब टमाटर पकने लगेंगे तो इसमें से ऑयल अलग होने लगेगा। अब इसमें बीन्स व शिमला मिर्च डालकर एक से दो मिनट के लिए भूनें। अब इसमें मैक्रोनी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।इसके बाद इसमें आधा टीस्पून गरम मसाला डालें। आपकी मैक्रोनी बनकर तैयार है। वैसे अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी टोमैटो सॉस भी मिक्स कर सकते हैं। यह पूरी तरह ऑप्शनल है, इसके बिना भी मैक्रोनी बेहद लाजवाब बनती है।

नोटः हमने इस रेसिपी में प्याज, टमाटर, बीन्स व शिमला मिर्च का इस्तेमाल किया है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी आप इसमें गाजर, कॉर्न, ऑलिव्स, ब्रोकली व अन्य तरह की सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 8 =