रेसिपी : वीकेंड स्पेशल लंच में परोसें फिश बिरयानी

12
loading...

वीकेंड आ रहा है, तो कुछ स्पेशल बनाने का सवाल एक बार आपके सामने जरूर खड़ा होगा। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं फिश बिरयानी बनाने की रेसिपी। नॉनवेज रेसिपी में बिरयानी बेहद पॉपुलर है। सिर्फ चावल से बनने के कारण यह बड़ी आसानी से बन जाती है। बिरयानी की तरह-तरह की वरायटी मिलती हैं। पंजाबी फिश बिरयानी उन्‍हीं में से एक है। हमें यकीन है कि आपको यह पंजाबी नॉन वेज डिश जरूर पसंद आएगी।

सामग्री :

Fish- 750 grams,
Basmati Rice – 500 grams (baked for 30 minutes),
Curd – 01 cup (thrown),
Onion – 04 (Finely chopped),
Green chilli-06 (finely chopped),
Green Coriander- 01 puddle (chopped),
Lemon juice – 01 teaspoons,
Ginger-Garlic Paste – 02 teaspoons,
तेल– आवश्यकतानुसार।

इसे भी पढ़िए :  Valentine's Day Special: Red velvet cake बनाकर उनसे करें प्यार का इजहार

विधि :
फिश बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले मछली को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। उसके बाद आधा दही एक बाउल में निकालें और उसमें नींबू का रस और अदरक लहसुन का पेस्ट मिला लें। तैयार मिश्रण को मछलियों के ऊपर डाल कर उसे अच्छी तरह से लपेट लें और ढक कर रख दें। अब भीगे हुए चावल को धो कर एक बर्तन में निकाल लें। उसमें जरूरत भर का पानी और थोड़ा सा नमक मिलाएं और उसे 75 % तक पका लें। एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डाल कर उसे गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद कड़ाही में टमाटर और बचा हुआ दही डालें और पांच मिनट तक पका लें। जब टमाटर नरम हो जाए, उसमें मछली के पीस और हरी मिर्च डाल दें और आंच को धीमी करके चलाते हुए पकाएं। जब मछली अच्छी तरह से सिक जाए, कड़ाही को गैस से उतार कर अलग रख दें। अब एक पैन लेकर उसे गैस पर धीमी आंच पर रखें।

इसे भी पढ़िए :  इस तरह बनाएं पनीर शिमला मिर्च की सब्जी, खाने के बाद हर कोई पूछेगा रेसिपी

पैन में सबसे पहले एक तिहाई पका हुआ चावल डालें। उसके ऊपर से आधी मछली और आधी धनिया की पत्ती डालें और बराबर फैला दें। फिर उसके ऊपर से एक तिहाई चावल की लेयर बना कर डाल दें।अब चावल के ऊपर बची हुई मछली डाल कर ऊपर से बचे हुए चावल की लेयर लगा दें। अब पैन को ढक कर लगभग 15 मिनट तक पकाएं उसके बाद बिरयानी को अच्छी तरह से चला कर मिक्स कर लें और गैस को बंद कर दें।आपकी आपकी पंजाबी फिश बिरयानी तैयार है। बस इसे हरी धनिया से गार्निश करें और अचार अथवा चटनी के साथ गर्मा-गरम परोसें।

इसे भी पढ़िए :  इस तरह बनाएं पनीर शिमला मिर्च की सब्जी, खाने के बाद हर कोई पूछेगा रेसिपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =