Hair dryer के दौरान ये गलतियां कर देंगी आपके बाल खराब

7
loading...

सर्दियों के मौसम में अक्सर महिलाएं बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती है। भले ही हेयर डायर की मदद से बाल जल्दी सूख जाए लेकिन इसका अधिक प्रयोग या फिर इसके इस्तेमाल के दौरान की जाने वाली गलतियां बालों को रूखा व बेजान बना देती है। इतना ही नहीं, इसके चलते बालों में कई तरह की समस्याएं जैसे खुजली, डैंडफ आदि भी हो जाती है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में−

हीट से Protection
अक्सर महिलाएं Hair dryer का इस्तेमाल तो बालों पर करती हैं, लेकिन उससे पहले हीट Protection लगाना भूल जाती है। यह छोटी सी गलती बालों को डैमेज करने के लिए काफी है। दरअसल, हीट Protection का प्रयोग बालों पर करने से हेयर डॉयर की हीट का नकारात्मक प्रभाव बालों पर नहीं पड़ता। इसलिए हमेशा हेयर डायर का प्रयोग करने से पहले हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल अवश्य करें।

इसे भी पढ़िए :  सर्दियों में होठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं यह टिप्स....

बहुत अधिक गीले बाल
अगर आप भी बाल धोने के तुरंत बाद Hair dryer का प्रयोग कर रही हैं तो आज ही इस गलती को दोहराना बंद करें। हमेशा पहले थोड़े बाल सूखने दें और फिर उसके बाद ही बालों को डॉयर करें। दरअसल, बाल जितने अधिक गीले होंगे, बालों को सुखाने के लिए Hair dryer का प्रयोग उतना अधिक देर तक होगा। साथ ही ऐसा करने से बाल अधिक देर तक फ्रिजी होंगे। इसलिए बेहतर होगा कि नहाने के बाद आप सीधे ही Hair dryer करने की बजाय पहले Makeup कर लें या फिर अन्य काम निपटा लें और फिर करीबन दस से पन्द्रह मिनट बाद हेयर डॉयर करें।

इसे भी पढ़िए :  सर्दियों के लिए कुछ ऐसे #Fashiontips जो आपको देंगे सबसे अलग Look

बालों में Section न करना
कुछ महिलाएं सारे बालों को एक साथ डॉयर करने लग जाती है। इससे बालों को डॉयर करने में तो परेशानी होती है ही, साथ ही ऐसा करने से समय भी अधिक लगता है। इसलिए बालों को डॉयर करने से पहले उसे सेक्शन में बांट लें और उसके बाद ही हेयर डॉयर का प्रयोग करें।

ब्रश का चुनाव
Hair dyer के दौरान हेयर ब्रश का चुनाव भी सही तरह से किया जाना चाहिए। हेयर डॉयर करते समय मेटल ब्रश का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचता है, यहां तक कि मेटल के गर्म होकर बालों के जलने का डर भी बना रहता है। बेहतर होगा कि आप बोर ब्रिसल ब्रश का प्रयोग करें। इससे बालों पर ग्रिप बनी रहेगी और बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

इसे भी पढ़िए :  GYM में एक्सरसाइज करते समय न करें यह गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

Heat setting
हेयर डॉयर का इस्तेमाल करते समय हीट सेटिंग पर भी ध्यान देना आवश्यक है। हमेशा हेयर टाइप का ध्यान रखते हुए हीट सेटिंग करनी चाहिए। हमेशा लो से Medium Heat Setting ही हेानी चाहिए। High heat setting होने पर बालों को काफी नुकसान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − 3 =