सावधान रहें! मिठाइयों से आपके दांतों को हो सकता है नुकसान…

6
loading...

नई दिल्ली। दिवाली की मिठाई कहीं आपके दांतों की दुश्मन न बन जाए इसलिए मिठाई खाने के साथ कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। दंत रोग विशेषज्ञ और क्लोव डेंटल के चीफ क्लिनिकल ऑफिसर, ले. जनरल (रिटार्यड) डा. विमल अरोड़ा का कहना है, ‘‘हमारे बेवरेजेस, मिठाइयों और चॉकलेट्स में ढेर सारी शुगर के कारण आपके दांतों को भी बहुत कुछ झेलना पड़ता है और यदि दांत इस वजह से खराब होते हैं, तो दांतों के स्वास्य के प्रति लापरवाही मानी जाएगी।

इसमें कोई संदेह नहीं कि शुगर कैविटी करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने का अनुकूल वातावरण देती है, जो बढ़कर दांतों में सेंसिटिविटी और दर्द करते हैं। ओरल केयर की अच्छी आदतें जैसे मिठाई खाने के फौरन बाद दांत साफ करने या सोने से पहले रोज ब्रश करने की आदत कैविटी रोक सकती है।’ डा. अरोड़ा का कहना है कि छोटी छोटी सावधानियों द्वारा सुनिश्चित हो सकेगा किस्वास्य के इस महत्वपूर्ण हिस्से का भी पूरा ख्याल रखा जा सके।

इसे भी पढ़िए :  महिलाओं में बढ़ रहा 'ऑस्टियोपोरोसिस' का खतरा, शोध में ये बात आई सामने

वहीं एक अन्य दंत रोग विशेषज्ञ डा. प्रियंका माथुर ने कहा, ‘‘क्या आपको पता है कि हमें सोने से पहले मिठाई नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे बैक्टीरिया पूरी रात दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं और दांत सड़ने की गति तेज करते हैं। उन्होंने बताया, ‘‘इसलिए यह जरूरी है कि मिठाई खाने के बाद तुरंत दांतों को साफ कर लें, ताकि मिठाई दांतों के बीच फंसी न रह जाए।

यदि आपको पसंद आए, तो शुगर-फ्री गम चबाना चाहिए, जिससे दांतों में फंसा खाना बाहर निकाल आता है।’यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि शुगर एवं एसिडयुक्त आहार खाने या पीने से आपके दांतों का इनेमल कमजोर हो जाता है। मीठा खाने के बाद पहले आपको गुनगुने पानी से अपने दांतों को अच्छी तरह धो लेना चाहिए। इसके बाद एक घंटे का इंतजार करके दांतों को ब्रश करना चाहिए। अपने दांतों को थोड़ा संभलने दें, अन्यथा आप फायदे की जगह दांतों का नुकसान भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  हरियाणा को पीएम मोदी के 2 तोहफे, वल्लभगढ़ मेट्रो लाइन और एक्सप्रेस वे का किया उद्घाटन

मिठाई की जगह चॉकलेट लें : डेंटिस्ट मिठाई की जगह मिल्क प्रोडक्ट एवं चॉकलेट खाने का परामर्श देते हैं। डॉ. माथुर ने कहा, ‘‘आप खाने से पहले डेज़र्ट लेकर अपने दांतों की चिपचिपाहट दूर रख सकते हैं। इससे कैविटी करने वाली मिठाई के आपके दांतों में फंसे रहने की संभावना कम हो जाएगी। खाने के बाद चीज़ (पनीर) लें, क्योंकि इससे दांतों के सड़ने की संभावना कम हो जाती है।

इसे भी पढ़िए :  सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

याद रखने वाली दूसरी महत्वपूर्ण चीज है कि आप जब भी कुछ मीठा खाते हैं, तो बैक्टीरिया दांतों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं। बैक्टीरिया का हर एसिड अटैक 20 मिनट तक चलता है। इसलिए आपको छोटे छोटे समय के अंतर पर मिठाई नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे आपके दांतों के सड़ने की संभावना बढ़ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 3 =