घर पर ही इन आसान तरीकों से आप भी बना सकते हैं Body wash

8
loading...

किसी भी व्यक्ति की दिन की शुरूआत तब तक नहीं होती, जब वह नहा−धोकर तैयार न हो। आमतौर पर, नहाते समय लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन साबुन में मौजूद Chemical Skin पर हॉर्श होते हैं, इसलिए body wash का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी अपने साबुन को body wash से स्विच करने की सोच रहे हैं। तो जरा ठहरिए। आपको बाजार जाकर body wash खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन homemade body wash के बारे में बता रहे हैं जो आपका सौंदर्य निखारने का भी काम करेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

शहद body wash
इस body wash को बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप Liquid cassette soap को एक बोतल में डालें। अब इसमें आधा कप शहद व दो टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, दो बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालकर मिक्स करें। आपका body wash तैयार है। जब भी इसे इस्तेमाल करना हो तो पहले body wash की बोतल को हिलाएं।

इसे भी पढ़िए :  गर्भवती महिला के लिए वरदान समान है सेब, जानिए इसके बेहतरीन लाभ

Olive oil body wash
olive oil को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में इसका प्रयोग body wash के लिए करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस body wash को बनाने के लिए एक बोतल में एक तिहाई कप कैसाइल साबुन, एक तिहाई कप शहद व एक तिहाई कप ऑलिव ऑयल और कुछ बूंदें Essential Oil की मिलाएं। अब आपका body wash इस्तेमाल के लिए तैयार है। बस बोतल को हिलाएं और इस्तेमाल करें। यह body wash एक बार बनाने के बाद करीबन एक साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़िए :  सर्दी के मौसम में इन कोट्स को दें अपने वार्डरोब में जगह...

बादाम तेल body wash
अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको इस बॉडी वॉश को तैयार करके प्रतिदिन इस्तेमाल में लाना चाहिए। इससे आपकी स्किन को मॉइश्चर मिलेगा। इतना ही नहीं, इस बॉडी वॉश का लगातार इस्तेमाल आपकी स्किन को लाइटेन व ब्राइटेन भी बनाता है। इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए करीबन दो कप कैसाइल साबुन को एक बोतल में डालकर उसमें तीन टेबलस्पून बादाम का तेल, एक टेबलस्पून नींबू का रस, एक कप गुलाब जल व एसेंशियल ऑयल डालकर मिक्स करें। आपका बॉडी वॉश रेडी है।

इसे भी पढ़िए :  फेसबुक बच्चों के लिए LOL APP बना रही

शिया बटर बॉडी वॉश
वहीं जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है। वह इस बॉडी वॉश का प्रयोग बेझिझक कर सकते हैं। इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए पहले आधा कप शिया बटर को माइक्रोवेव करके मेल्ट कीजिए। अब इसमें आधा कप बादाम का तेल व एक कप लिक्विड कैसाइल सोप व कुछ बूंदें एसेंशियल डालकर मिक्स कीजिए। अब इसे बोतल में डालकर स्टोर करें। आप इस बॉडी वॉश को छह माह से लेकर एक साल तक प्रयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × four =