Sky Diving का लेना है मजा तो भारत के इन 5 फेमस डेस्टिनेशन्स पर जरूर जाएं

13
loading...

अगर आपको Adventures Sports विशेष रूप से Skydiving पसंद है तो आपको भारत की उन फेमस स्काई डाइविंग डेस्टिनेशन्स पर जरूर जाना चाहिए, जहां आप रोमांच से भरे इस सफर का मजा ले सकती हैं। Skydiving जोशीले और ऊर्जावान लोगों की पहली पसंद होती है। अगर आपमें जोखिम उठाने का साहस है और आप आसमान से किसी पंछी की तरह खुली हवा में होने के अहसास को जीना चाहती हैं तो Skydiving से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

तीन तरह की होती है Skydiving

1. टेंडेम जंप : इसमें आप अपने इंस्ट्रक्टर के साथ हार्नेस के जरिए जुड़ी रहती हैं। आप दोनों को साथ में छलांग लगानी होती है और इंस्ट्रक्टर कॉर्ड को खींचता है। चूंकि इसमें इंस्ट्रक्टर साथ में होता है। इसीलिए इसमें आपको ज्यादा Detail Training लेने की जरूरत नहीं होती।

2. स्टेटिक लाइन जंप : इस तरह के स्काई डाइव में आप AirCraft के एक कॉर्ड के साथ जुड़ी रहती हैं और पैराशूट 3 सेकेंड के Free call के बाद अपने आप खुल जाता है। ध्यान दें कि इस तरह की डाइविंग के लिए 3000 फीट से जंप लगानी होती है और इसके लिए लगभग 6 घंटे की ट्रेनिंग की जरूरत होती है।

3. Free Call: इस तरह की डाइविंग कमजोर दिल वालों के लिए बिल्कुल नहीं है। इसमें आप बिना किसी अटैचमेंट के जंप करती हैं और Free call का मजा लेती हैं, हालांकि यह सबसे चैलेंजिंग स्काइविंग एक्सपीरियंस होता है। चूंकि यह स्काई डाइविंग सबसे जोखिम भरी होती है, इसीलिए इसमें Classroom Instruction और Practical Training दोनों की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़िए :  भारत में हम अभिनय सीखते नहीं, मान लेते हैं कि हम टैलेंटेड हैं: सुपरस्टार शाहरुख खान

तो आइए आज हम आपको देश की ऐसी ही चुनिंदा Location के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपने Sky diving के Passion को पूरा कर सकती हैं-

मैसूर, कर्नाटक
मैसूर में चामुंडी हिल्स स्काई डाइविंग के लिए फेमस है। यहां स्काई डाइविंग से पहले आपको ट्रेनिंग लेने की जरूरत होती है। पहले सोलो पैराशूट जंप, जो कि लगभग 4000 feet की ऊंचाई से होता है, के लिए एक दिन की ग्राउंड ट्रेनिंग की जरूरत होती है। बुकिंग के लिए आप मैसूर की Skywarding से जुड़ी वेबसाइट्स खंगाल सकती हैं मसलन आप स्काईराइडर्स, मैसूर की वेबसाइट पर जा सकती हैं।

कीमत : यहां 3 घंटे की Skydiving के लिए तकरीबन 35,000 रुपये का खर्च आता है।

टाइमिंग : यहां आप सुबह 7 से रात 9 के बीच Diving कर सकते हैं।

दीसा, गुजरात
चारों तरफ नीले आसमान और नीचे नजर आती नीली झील, ऐसा नजारा देखकर ही आप रोमांचित हो उठेंगी और अगर इसमें आपको Skydiving करने को मिले, तो कहने ही क्या। गुजरात के दीसा में इस एंबियंस में Sky diving आपके अनुभव को और भी ज्यादा दिलचस्प बना देंगी। इसकी बुकिंग आप Indian Parachuting Federation Website पर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़िए :  रणवीर सिंह ने कहा, शादी के बाद भी अपने आप को नहीं बदलूंगा

कीमत : यहां स्टेटिक लाइन जंप्स के लिए तकरीबन 16,500 रुपये का खर्च आता है, वहीं Tandem Jump के लिए 33,500 रुपये का खर्च आता है।

टाइमिंग : यहां आप आप यहां 7 बजे Sky Diving कर सकते हैं।

पुड्डुचेरी, तमिलनाडु
तमिलनाडु के सबसे खूबसूरत शहरों में में से एक है पुड्डूचेरी और यहां स्काईडाइविंग का Experience अपने आप में अद्भुत होता है। स्काई डाइविंग के एडवेंचर के साथ आपको यहां के सुंदर नजारे भी काफी Excited लगेंगे। अगर आप स्काईडाइविंग के लिए आरामदायक कपड़े और Sports shoes लेकर जाएं तो आपको स्काइडिंग में ज्यादा सहूलियत रहेगी। इसके लिए बुकिंग आप Waltair Escapade Thrills और Skyriders, Mysore पर कर सकती हैं।

कीमत : यहां एक स्टेटिक जंप्स के लिए तकरीबन 18,000 रुपये का खर्च आता है, जबकि 5 स्टेटिक जंप्स के लिए 62,000 रुपये का खर्च आता है। इसी तरह टेंडेम जंप के लिए 27,000 रुपये का खर्च आता है।

टाइमिंग : यहां स्काई डाइविंग सुबह 7 से लेकर रात 9 बजे तक होती है।

एंबी वैली, महाराष्ट्र
अगर आप मुंबई और पुणे के नजदीक रहती हैं या फिर यहां घूमने के लिए प्लान कर रही हैं तो इन लोकेशन्स के नजदीक के एंबी वैली में स्काई ड्राइविंग के लिए जा सकती हैं। Ambi valley skydiving के लिए काफी लोकप्रिय है। फिलहाल यहां सिर्फ टेंडेम जंप्स का ही मजा लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़िए :  निर्भया गैंगरेप कांड पर बनी इस फिल्म का Trailer आपके रोंगटे खड़े कर देगा

कीमत : यहां टेंडेम जंप के लिए सोमवार से गुरुवार का खर्च 20,000 रुपये का खर्च आता है। वहीं शुक्रवार से लेकर रविवार तक टेंडेम जंप के लिए 25,000 रुपये की फीस आती है।

टाइमिंग : यहां आप सुबह 8 से रात 10 बजे तक स्काई डाइविंग का मजा ले सकती हैं।

धना, मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश के धना में टूरिस्ट स्पोर्ट्स के अलावा स्काई डाइविंग करने के लिए भी सैलानी बड़ी तादाद में आते हैं। 4000 फीट की ऊंचाई से फ्री फॉल आपको ऐसा अनुभव देगा, जिसे आप जिंदगीभर नहीं भूल पाएंगी।

कीमत : यहां टेंडेम जंप के लिए वीकडेज़ यानी सोमवार से शुक्रवार तक का खर्च 35,000 रुपये का आता है। वहीं वीकेंड यानी शुक्रवार से लेकर रविवार तक टेंडेम जंप के लिए 37,500 रुपये की फीस आती है। वहीं स्टेटिक जंप के लिए 24,000 रुपये का खर्च आता है।

टाइमिंग : यहां आप 8:30 से स्काई डाइविंग का लुत्फ उठा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − six =