अब भारत में असेंबल होगी रेन्ज रोवर ये लग्ज़री SUV, Price पर पड़ेगा सीधा असर

6
loading...

Jaguar Land Rover India जल्द ही अपनी Luxury SUV Range Rover Walar का उत्पादन भारत में शुरू करने वाली है. सूत्रों ने कार एंड बाइक को बताया है कि टाटा ग्रूप की कंपनी पूरी तरह आयात की जाने वाली इस Luxury SUV का उत्पादन पुणे स्थित चाकन प्लांट में जनवरी 2019 से शुरू किया जाएगा. इसका सीधा मतलब है कि ये लग्ज़री SUV जब भारत में बनाई जाने लगेगी तो इसकी कीमत का कम होना तय है, इसके साथ ही वेलार के Variantsको भी कम किया जाएगा ऐसी संभावना है. फिलहाल Range rover walar 25 वेरिएंट्स में पेट्रोल और डीजल दोनों Options में उपलब्ध है. सूत्रों की मानें तो इन Variants में कमी की जाएगी और SUV के First edition variant का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़िए :  14 लाख नौकरियां देगा खादी ग्रामोद्योग आयोग

भारत में उत्पादन से कार की कीमत लगभग 10-14 लाख रुपए तक कम हो जाएगी, ऐसे में इस SUV की एक्सशोरूम कीमत कुछ 65-70 लाख रुपए के आस-पास होने की संभावना है. भारत में फिल्हाल Range rover walar की एक्सशोरूम कीमत 83.34 लाख रुपए से लेकर 1.45 करोड़ रुपए तक है. यही काम जगुआर एफ-पेस के साथ भी किया गया और जब इस SUV की असेंबलिंग भारत में शुरू हुई तो इसकी कीमतों में गिरावट आई थी. जगुआर एफ-पेस का उत्पादन देशी स्तर पर 2017 में शुरू किया गया था और इसके पहले भी कंपनी 5 उत्पादों को भारत में असेंबल करना शुरू कर चुकी है जिनमें जगुआर एक्सजे, रेन्ज रोवर इवोक, रेन्ज रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट, जगुआर XE और नई XF सिडान शामिल है.

इसे भी पढ़िए :  इस जगह पर है दुनिया की सबसे शुद्ध हवा, ढूंढने से भी नहीं मिलता Pollution

देश में फिलहाल बिक रही Range rover walar कई इंजन options में उपलब्ध है. रेन्ज रोवर ने वेलार के बेस P250 पेट्रोल वेरिएंट में 2.0-लीटर का इंजन लगाया गया है जो 248 bhp पावर और 365 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. SUV का टॉप मॉडल P300 पेट्रोल है जो समान इंजन के साथ 296 bhp पावर और 400 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने के लायक ट्यून किया गया है. लग्ज़री SUV वेलार का डीजल वेरिएंट दो इंजन ऑप्शन्स के साथ आता है. SUV में 2.0-लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 178 bhp power और 430 Nm टॉर्क जनरेट करता है, वहीं कार के टॉप मॉडल D300 में 3.0-लीटर का इंजन लगा है जो 296 bhp पावर और 700 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है.

इसे भी पढ़िए :  अमित शाह, वंजारा समेत चार लोग सोहराबुद्दीन हत्याकांड के मुख्य साजिशकर्ता : तामगड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − two =