96 की उम्र में बच्चों के बीच दादी ने दी परीक्षा, कभी नहीं गईं स्कूल फिर भी बनीं Topper

5
loading...

नई दिल्ली: पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती. इसका सही उदाहरण पेश किया है केरल की कार्तियानी अम्मा ने. 96 वर्षीय कार्तियानी अम्मा (Karthyayani Amma) ने केरल में साक्षरता परीक्षा (Literacy Test) में 98 प्रतिशत लाकर top किया. उन्होंने 5 स्तरों- कक्षा IV, VII, X, XI, और XII में आयोजित परीक्षा में टॉप किया. बता दें, अम्मा कभी स्कूल नहीं गई हैं. फिर भी उन्होंने top कर लोगों को हैरान कर दिया. उनके अलावा 42 हजार बच्चों ने भी परीक्षा पास की.

कार्तियानी अम्मा ने केरल राज्य साक्षरता मिशन के ‘अक्षरालाक्षम’ साक्षरता कार्यक्रम में 100 में से 98 अंक हासिल कर top किया. 1 नवंबर को मुख्यमंत्री के Conference halls में मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने उन्हें योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया.बात करते हुए अम्मा ने कहा- ‘मुझे पता था जितना ज्यादा में पढ़ाई करूंगी उससे ज्यादा मेरे नंबर आएंगे.’ उन्होंने कहा- मैं छोटे बच्चों को पढ़ाई करती देखती थी. मैं भी चाहती थी कि पढ़ाई करूं. जब बच्चों ने पूछा तो मैंने कहा क्यों नहीं, मैं भी पढ़ूंगी.

अम्मा अब तक चौथी कक्षा के बराबर पढ़ाई कर चुकी हैं. लेकिन वो 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई करना चाहती हैं. उसके बाद वो कंप्यूटर भी सीखना चाहती हैं. उन्होंने कहा- 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद मैं कंप्यूटर सीखना चाहती हूं. खाली समय में मैं computer चलाउंगी और tying करूंगी. जब मुझे पढ़ाई करना चाहिए था तब मैं नहीं कर पाई. लेकिन खुशी है कि अब पढ़ाई पूरी कर रही हूं.’ कार्तियानी अम्मा 96 की उम्र में भी स्वस्थ हैं, कुछ भी हो लेकिन दिन में दो बार चाय पीना नहीं भूलती हैं.

इसे भी पढ़िए :  भोजन के स्थान पर स्मार्टफोन चुनते हैं कॉलेज के छात्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =