रेसिपी : फलाहारी समोसे से व्रत के खानपान को बनाएं दिलचस्प

23
loading...

नवरात्र के व्रत में फलाहार खाने को बोरिंग न बनाते हुए कुछ इंटरेस्टिंग कर सकते हैं। आप चाहें तो आज की खास रेसिपी के तौर पर फलाहारी समोसे बना सकती हैं। समोसे का नाम सुनते ही कुछ लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो, अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सिंघाड़े के आटे के समोसे। यह स्वाद में नॉर्मल समोसे को टक्कर दे सकते हैं। तो फिर देर किस बात की है, फटाफट शुरू कीजिए तैयारी फलाहारी समोसों की

सामग्री

आटा गूंथने के लिएः

1 कप सिंघाड़े का आटा
¼ कप अरारोट
¼ कप घी
2 ½ कप पानी
1 टी स्पून सेंधा नमक
(फ्राई करने के लिए) घी.

भरावन :

एक कप दो घंटे पानी में भीगी हुई चिरौंजी
¾ टी स्पून मिर्च पाउडर
1 टेबल स्पून जीरा
2 टी स्पून धनिया
2 टी स्पून सेंधा नमक
1/2 टी स्पून इलायची
2 टेबल स्पून घी.

विधि
भरावन सामग्री तैयार करने के लिएः
चिरौंजी को छीलकर मिक्सी में पीस लें। एक पैन में दो बड़े चम्मच घी गर्म करें। उसमें जीरे का तड़का लगाएं। जब यह फूटने लगे, तो इसमें चिरौंजी और बाकी की भरावन सामग्री डालें। मिक्सचर को हल्की आंच पर भूनें। ठंडा होने के लिए रख दें।

आटा गूंथने के लिएः
एक पैन में पानी, घी और एक छोटा चम्मच नमक डालें। एक बार उबाल लें। जब यह उबल जाए, तो इसमें आट और अरारोट डालें। अच्छी तरह मिक्स करें। हल्की आंच पर पकाएं। जब यह मिक्सचर बीच में इकट्ठा होने लगे, तो इसे आंच से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें।करीब 1/8 इंच मोटी लोई बनाएं। बेल लें। अब किनारों को गीला करें। बीच से आधा काट लें। गोलाई में कोन की तरह मोड़ लें। भरावन सामग्री भरें। ऊपर से इसे बंद कर दें। एक कढ़ाही में घी गर्म करें। उसमें समोसा डालें। आंच को मीडियम कर लें। जब समोसा सुनहरे रंग का हो जाए, तो निकाल कर सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + nine =