प्रो-कबड्डी लीग का छठा सीजन कल से, पहली बार उतरेंगे 6 करोड़पति खिलाड़ी

loading...

नई दिल्ली: Pro-kabaddi League का छठा सीजन रविवार (7 October) से शुरू हो रहा है. Season-6 की जिस Trophy के लिए 12 टीमें 3 माह तक संघर्ष करने वाली हैं, उसे शुक्रवार को चेन्नई में launch किया गया. इस मौके पर लीग में हिस्सा ले रही 12 टीमों के कप्तान मौजूद थे. चेन्नई में होने वाले उद्घाटन समारोह में Bollywood स्टार श्रुति हसन और टॉलीवुड स्टार विजय सेतुपति परफॉर्म करेंगे.

हरियाणा के मोनू गोयत सबसे महंगे खिलाड़ी
प्रो कबड्डी लीग का छठा संस्करण करीब 3 महीने चलेगा. फाइनल मुकाबला अगले साल 5 जनवरी को मुंबई में होगा. इसके प्ले-ऑफ के मुकाबले कोच्चि में खेले जाएंगे. मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर होगा. प्रो कबड्डी लीग में पहली बार छह ऐसे खिलाड़ी उतरेंगे, जिन्हें एक Crore से अधिक का Contract मिला है. मोनू गोयत लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी है. उन्हें हरियाणा स्टीलर्स ने 1.51 करोड़ में खरीदा है.

इसे भी पढ़िए :  मध्य प्रदेश में 400 थिएटर बंद

हर टीम में आधे से ज्यादा नए खिलाड़ी
प्रो कबड्डी लीग की टीमें इस साल बदली-बदली नजर आएंगी. इसकी वजह यह है कि ज्यादातर टीमों ने अपने खिलाड़ियों को रीटेन करने की बजाय इस साल हुई नीलामी में नए खिलाड़ियों पर दांव लगाया. मई में हुई नीलामी से पहले लीग की 12 टीमों में से सिर्फ 9 टीमों ने 21 एलीट खिलाड़ियों को return किया था. यानी तीन टीमों ने तो अपनी सारी टीम ही बदल दी है. इनमें Jaipur Pink Panthers की टीम शामिल है. बाकी टीमों में भी काफी बदलाव हैं.

3 बार के Champion पटना की कमान प्रदीप संभालेंगे
लीग में तीन बार की चैंपियन टीम पटना पाइरेट्स की कप्तान प्रदीप नरवाल संभालेंगे. बंगाल वॉरियर्स के कप्तान सुरजीत सिंह, दबंग दिल्ली के कप्तान जोगिंदर सिंह नरवाल, तमिल थलाइवाज के कप्तान अजय ठाकुर, गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स के कप्तान सुनील कुमार होंगे. हरियाणा स्टीलर्स ने सुरेंद्र नड्डा और Jaipur Pink Panthers ने अनूप कुमार को कप्तानी सौंपी है. पुनेरी पल्टन के कप्तान गिरीश एर्नाक, तेलुगू टाइटेंस के कप्तान विशाल भारद्वाज, यूपी योद्धा के कप्तान ऋषांक देवाडिगा होंगे. ये सभी ट्रॉफी की लॉन्चिंग के मौके पर मौजूद थे.

इसे भी पढ़िए :  बनना चाहते हैं धनवान तो अपनाएं ये तरीके, ऐसे तैयार हो जाएगा आपका बैंक बैलेंस

पटना के कप्तान ने कहा- मैं डुबकी लगाता रहूंगा
इस मौके पर पटना पायरेट्स के कप्तान प्रदीप नरवाल ने कहा, ‘मैं डुबकी लगाना कभी नहीं बंद करूंगा. मैंने इस season के लिए डुबकी के अलावा कई और स्ट्रेटजिक मूव्स की तैयारी की है, जो मुकाबलों के दौरान नजर आएगी.’ दूसरी ओर तमिल थलाइवाज के कप्तान अजय ठाकुर ने कहा, ‘पिछले सीजन में हमारी टीम में ज्यादातर खिलाड़ी युवा थे. ऐसे में तुरंत निर्णय लेने में मुश्किल हो रही थी. इस साल हमारी टीम में युवाओं और सीनियर खिलाड़ियों का अच्छा संतुलन है. इस बार मैच के दौरान फैसले लेने में आसानी होगी.’

इसे भी पढ़िए :  Movie Review: 'बधाई हो'... एक बेहतरीन फ़िल्म डिलीवर हुई है, मिले इतने स्टार

लंबे सीजन में चोट का खतरा कम रहेगा: ऋषांक
यूपी योद्धा के कप्तान ऋषांक देवाडिगा ने कहा, ‘पहले के सीजन छोटे होते थे. कम अंतराल पर ज्यादा मैच खेलने से चोट का खतरा ज्यादा रहता है. अब मैचों के बीच अंतराल ज्यादा बड़े होंगे. इससे खिलाड़ियों को चोट लगने का खतरा कम हो जाएगा. लंबे फॉर्मेट के कारण खिलाड़ियों को अपनी Fitness पर काम भी ज्यादा करना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + 17 =