विराट कोहली ही नहीं, ये स्टार खिलाड़ी भी हैं शुद्ध शाकाहारी

10
loading...

नई दिल्ली। Team India के कप्तान विराट कोहली पहले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जो अपनी हेल्थ और Fitness के लिए शाकाहारी बने हैं. Reports के अनुसार विराट कोहली पिछले कुछ माह से शाकाहारी हो गए हैं. उन्होंने Animal protein से दूर रहने का फैसला किया है. अपनी Fitness और अपने जुनून के लिए जाने जाने वाले कोहली का मानना है कि शाकाहार ने उन्हें और मजबूत बनाया है. शाकाहार अपनाने वाले कोहली अकेले या पहले खिलाड़ी नहीं है. बहुत से एथलीट भी आज शाकाहार को अपनी जीवन शैली और Fitness का राज बता रहे हैं. आइए नजर डालते हैं कुछ Vegetarian athletes परः

विराट कोहली की ही तरह चार बार Formula One World Champion Lewis अब शाकाहारी बन गए हैं. शाकाहार को अपनाने के बाद 2017 में उन्होंने चौथा वर्ल्ड टाइटल जीता. Hamilton Healthy Lifestyle को प्रोमट करने और एनीमल्स को नुकसान न पहुंचाने के लिए ही शाकाहारी बने हैं.

इसे भी पढ़िए :  राफेल डील : राज्यसभा में पेश हुई CAG रिपोर्ट, पिछली डील से बताया बेहतर, कहा- 17.08 फीसदी रकम बचाई

टेनिस स्टार वीनस विलियम्स ने 2011 में सिजोर्न सिंड्रोम डायग्नोस होने और डाक्टरों की सलाह के बाद शाकाहार की तरफ रुख किया. डाक्टरों ने उन्हें सलाह दी थी कि इससे उन्हें थकान और जोड़ों में दर्द जैसी शिकायतें नहीं होंगी. बाद में विलियम्स ने बताया कि शाकाहारी डाइट बहुत सी संभावित बीमारियों को रोकने में मदद की.

अमेरिका के लोकप्रिय Football quarterback colin अपने शाकाहरी कैंपेन के लिए खूब चर्चित रहे हैं. वह 2008 में एक आक्रामक खिलाड़ी के रूप में जाने जाते थे.

इसे भी पढ़िए :  Badminton: साइना नेहवाल, पीवी सिंधु और पी कश्यप नेशनल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में

इंग्लैंड के सबसे सफल खिलाड़ियों में गिने जाने वाले डीफो ने कहा कि उनके खेल में meat और दूसरे जानवरों के उत्पाद छोड़ने के बाद बहुत सुधार हुआ.

पेशेवर रेसलर और पूर्व WWE Star Austin Aries भी शाकाहारी हैं. उन्होंने अपनी शाकाहारी जीवन शैली में एक किताब भी लिखी है. आस्टिन बेशक शाकाहारी हैं लेकिन वह नियमित रूप से प्रतिदिन 3000 कैलोरीज लेते हैं.

Boxer Mike Tyson 2013 में शाकाहारी बने. वह कहते हैं कि वेज डाइट ने ही मुझे दोबारा हेल्दी लाइफ जीने का अवसर मुहैया कराया. मुझे सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी. blood pressure बढ़ गया था. मुझे आर्थराइटिस की समस्या थी, मुझे लग रहा था कि मर जाऊंगा, लेकिन एक बार शाकाहारी बनने के बाद मेरी सारी शक्तियां वापस लौटने लगीं.

इसे भी पढ़िए :  IND vs AUS: भारतीय टीम का चयन 15 फरवरी को, रोहित शर्मा को टी20 से मिल सकता है रेस्‍ट

Boxer David O 2014 में पूरी तरह शाकाहारी बने. वह कहते हैं कि मैंने टीवी पर एक डॉक्यूमेंटरी देखी कि किस तरह जानवरों को पकड़ा जाता है, मारा जाता है और उनका मांस तैयार किया जाता है. मैंने देखा कि सुअरों, गायों की हत्या की जा रही है. यह सब भयानक था. और मैं शाकाहारी हो गया. Vegetarian diet आपको 20 गुणा ज्यादा ताकत देती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 10 =