मारुति सुज़ुकी जनवरी 2020 तक बाज़ार में लाएगी BS-VI वाहन, जानें कितना पड़ेगा असर

20
loading...

नई दिल्ली। जल्द ही लागू किए जाने वाले भारत स्टेज 6 (BS-VI) Emission Norms Indian Automobile Market में खलबली मचाने वाले हैं. इसका असर सिर्फ कार निर्माता कंपनियों पर ही नहीं बल्की पुर्ज़े बनाने वाले, Fuel industry और हर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इन Emission Norms से जुड़ा हर Commodity Market इससे प्रभावित हेगा. माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी BS-VI Emission Norms पर अपना फैसला दे दिया है और इस फैसले में कहा गया है कि 31 मार्च 2020 के बाद भारत में BS-IV Emission Norms वाले वाहन बेचना प्रतिबंधित होगा. 1 April 2020 से भारत में सिर्फ BS-VI मानक वाले वाहन ही बेचे जाएंगे. इस परिस्थिति में भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने भी इन नॉर्म्स के हिसाब से वाहन बनाने की बात कही है.

इसे भी पढ़िए :  उड़ाये रंग गुलाल, खुब लगाये होली पर ठुमके, पुलिस और प्रशासन मिक्स आबादी पर सुरक्षा के करे पूर्ण इंतजाम

वित्तय वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा के समय Maruti Suzuki India के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कार एंड बाइक को बताया कि, “कंपनी आने वाले भारत स्टेज VI नॉर्म्स के लिए पूरी तरह तैयार है और इन मानकों की डेडलाइन से पहले लगभग 3-4 महीने पहले ही Maruti Suzuki BS-VI नॉर्म्स पर खरा उतरने वाले वाहन लॉन्च करेगी.” यह बात इस तरफ इशारा करती है हम देश में BS-VI मानक आने से पहले ही मारुति के BS-VI वाहन सड़कों पर देख सकेंगे. भार्गव ने यह भी कहा कि कंपनी बाज़ार से BS-IV मानक वाले वाहन हटाने के लिए तैयार है.

इसे भी पढ़िए :  फिल्म डायरेक्टर करन कश्यप से एक विशेष मुलाकात, 20 अप्रैल से शुरू होगी बागपत का दूल्हा

भारत स्टेज VI नॉर्म्स कारों के लिए बनाए गए नए सेफ्टी रेगुलेशन्स बनने के बाद लागू किए जा रहे हैं जिसमें स्टैंडर्ड वेरिएंट में कई सेफ्टी फीचर्स देने के साथ प्रदूशण को नियंत्रित करना शामिल है. यह भी बता दें कि कंपनी इस स्थिति मे मारुति ओमनी की बिक्री जल्द ही बंद करने वाली है. मारुति सुज़ुकी के साथ होंडा कार्स इंडिया ने भी हालिया घोषणा में कहा है कि कंपनी 1 अप्रैल 2020 से पहले इन नॉर्म्स पर खरा उतरने वाले वाहन उपलब्ध कराएगी. जहां देश में ऑटोमोबाइकल कंपनियां इन वाहनों के उपलब्धता पर बात कर रही हैं, वहीं BS-VI इंधन की उपलब्धता भी बड़ मुद्दा होगी जिसे लेकर भारत सरकार उचित कदम उठा रही है.

इसे भी पढ़िए :  Lok sabha elections 2019: मुज़फ्फरनगर से अजित सिंह और जयंत बने बागपत से प्रत्याशी, पढ़ें RLD के उम्मीदवारों की लिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 17 =