Festive Food: व्रत में खाएं सिर्फ ये 2 Superfood, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

13
loading...

नई दिल्ली: नवरात्र के नौ दिन व्रत रखना भक्ति के साथ ही body को डिटॉक्स करने के लिए भी बहुत अच्छा होता है. लेकिन नौ दिन का फास्ट रखना कई बार Weekness की वजह भी बन जाता है. ऐसे में body को हेल्दी और एनर्जी से फुल रखने के Superfood खाना अच्छा रहता है. Dry Fruits इसका सबसे से अच्छा सोर्स होते हैं. व्रत के दौरान मखाना और मूंगफली के दोनों को रोस्ट या हल्का सा घी में फ्राई करके खाने से काफी देर तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है. इसी के साथ मखाना और मूंगफली के हेल्दी गुण आपकी बॉडी का कमजोर होने से भी बचाते हैं.

इसे भी पढ़िए :  जब आलिया भट्ट को मिला सलमान की 'इंशाअल्लाह' का ऑफर, ऐसा था रिएक्शन

गुणकारी है मूंगफली
University of peninsula की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हर दिन मूंगफली खाने से दिल और पेट से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है. खून में मौजूद हानिकारक ब्लड फैट को मूंगफली कम करने में मददगार होता है. इसके अलावा मूंगफली में पाया जाने वाला Arginine नाम का Amino acid blood pressure को समान्य बनाए रखने में कारगर होता है. इसलिए अगर किसी को blood pressure की समस्या है तो उसके लिए मूंगफली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन अगर आपको मूंगफली से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही खायें.

इसे भी पढ़िए :  अनीता हसनंदानी 2 शो में साथ काम करने का ले रहीं मजा, कहा- मैं सौभाग्यशाली हूं

मखाने में मौजूद है सेहत का खजाना
मखाना Antioxidant से भरपूर होता है. इसमें मौजूद Calcium जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचाता है. व्रत के दौरान होने वाली थकान और तनाव से बचने के लिए मखाना खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ मखाना लेने से नींद अच्छी आती है. मसल्स पेन में मखाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है. मखाने में अनहेल्दी Cholesterol बहुत कम होता है इसलिए ये आसानी से पच जाता है.

इसे भी पढ़िए :  कार्तिक आर्यन ने ली अक्षय कुमार की जगह! भूल-भुलैया 2 से हुए पूरी तरह आउट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 4 =