SBI समेत 7 बैंकों के ग्राहक हो जाएं सावधान, मंडरा रहा डाटा चोरी होने का खतरा

11
नई दिल्ली : अगर आपने भी google play से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI), एक्सिस बैंक (AXIS), सिटी बैंक (Citi bank), इंडियन ओवरसीज बैंक या फिर बैंक ऑफ बड़ौदा का एप डाउनलोड किया है तो सचेत रहने की जरूरत है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्लेस्टोर पर मौजूद इन बैंकों के फेक एप मौजूद हैं. इनके माध्यम से बैंक के हजारों ग्राहकों का डाटा चोरी हो चुका होगा और भविष्य में इनका दुरुपयोग होने की आशंका बनी हुई है. आईटी सिक्योरिटी से जुड़ी Company Sophos Labs की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.
कई शीर्ष बैंकों के Fake App
सोफोज लैब्स की रिपोर्ट में Google Play पर स्टेट बैंक, ICICI Bank, Axis Bank, सिटी समेत कई शीर्ष बैंकों के फर्जी एप मौजूद होने की बात कही गई है. रिपोर्ट में कहा गया कि इन Fake Android App में बैंक का असली लोगो लगा हुआ है जिससे कस्टमर असली और नकली एप के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं. इन एप में मौजूद मालवेयर संभवत: हजारों उपभोक्ताओं और क्रेडिट कार्ड यूजर्स की सूचनाएं चोरी कर चुके हैं.
SBI की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं
रिपोर्ट में शामिल बैंकों से संपर्क किया गया तो उन्हें ऐसे किसी भी नकली एप की जानकारी नहीं है. सिटी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि उनका Bank Report में बताए गए एप से किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं हुआ है. बैंक ने सोफोज लैब से लिखित में कहा है कि रिपोर्ट से उसका नाम हटाया जाए. वहीं यस बैंक ने इस बारे में कहा कि बैंक के साइबर धोखाधड़ी विभाग को इससे अवगत कराया गया है. एसबीआई की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई.
रिपोर्ट के अनुसार, ये App cash back, free mobile data and no interest का कर्ज समेत पुरस्कार का वादा कर उपभोक्ताओं को डाउनलोड, इंस्टॉल और इस्तेमाल के लिए प्रलोभन देते हैं. सोफोज लैब्स के शोधकर्ता पंकज कोहली ने कहा कि इस तरह के नकली एप एंड्रायड के लिये नए नहीं हैं. उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह के मालवेयर विभिन्न तरीकों से Android app playstore में सेंध लगाते रहेंगे.
ऐसे बच सकते हैं
पंकज कोहली ने कहा कि उपभोक्ताओं को हमेशा ऐसे Antivirus Software का इस्तेमाल करने की हिदायत दी जो मालवेयर से सुरक्षा और इंटरनेट सुरक्षा प्रदान करते हों. उपभोक्ताओं को सुरक्षित रखने के साथ ही इन नकली एप को जानकारियों की चोरी करने से रोकते हों.
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − five =