यूथ ओलंपिक 2018: शूटिंग में मनु भाकर और बैडमिंटन में लक्ष्‍य सेन ने जीता सिल्वर

17
loading...

ब्यूनस आयर्स: युवा निशानेबाज मनु भाकर शुक्रवार (12 OCTOBER) को सिल्वर मेडल जीतने के बाद युवा ओलंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई, जबकि पुरूष Hockey Team ने पोलैंड पर 4-2 की जीत से Semi Qualification में प्रवेश किया. मनु से पहले जूडोका ताबाबी देवी ने युवा ओलंपिक में दो मेडल जीते थे. मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित अंतरराष्ट्रीय इवेंट में ताजिकिस्तान के बेहजान फायेजुलाएव के साथ खेलते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया. उनकी जोड़ी Gold Medal के मैच में जर्मनी के वानेसा सीगर और बुल्गारिया के किरिल किरोव से 3-10 से हार गई.

भारत ने इस तरह निशानेबाजी अभियान 2 गोल्ड और तीन Silver Medal से समाप्त किया. भारतीय दल ने अभी तक आठ मेडल जीत लिए हैं, जिसमें से पांच निशानेबाजी से आए हैं. मनु और सौरभ चौधरी ने पुरुष और महिला 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीते थे. शानू माने और मेहुली घोष ने पुरुष और महिला 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था.

इसे भी पढ़िए :  इस चुनाव में भोजपुरी फिल्म स्टारों पर भाजपा ने जताया विश्वास

GOLD से चूके लक्ष्य सेन
भारत के उभरते सितारे और यूथ ओलिंपिक्‍स में खिताब के प्रबल दावेदार माने जाने जा रहे शटलर लक्ष्य सेन ने सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया है. लक्ष्‍य ने मेंस सिंगल के सेमीफाइनल में जापान के कोडाई नाराओका को 14-21, 21-15, 24-22 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. खिताब के लिए उनका सामना चीन के ली शीफेंग से था. एशियाई जूनियर चैंपियन लक्ष्‍य को सेमीफाइनल मुकाबला अपने नाम करने के लिए काफी पसीना बहाना. पहले गेम गंवाने के बाद लक्ष्‍य ने दूसरे गेम में वापसी की और दूसरा गेम अपने नाम करने के साथ ही स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया. निर्णायक गेम में लक्ष्‍य ने जापानी खिलाड़ी को 24-22 से हराया था. बता दें कि लक्ष्‍य से पहले एचएस प्रणॉय ने 2010 में सिंगापुर में हुए पहला यूथ ओलिंपिक गेम्‍स में सिल्‍वर मेडल जीता था.
भारतीय हॉकी टीम के लिए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में शिवम आनंद ने पहले और आठवें मिनट में दो गोल किए जबकि मनिंदर सिंह ने तीसरे और संजय ने 17वें मिनट में एक एक गोल किए. भारतीय महिला हॉकी टीम ने पूल ए के अंतिम मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से शिकस्त दी. बैडमिंटन कोर्ट पर खिताब के प्रबल दावेदार लक्ष्य सेन ने कोदाई नाराओका को 14-21 21-15 24-22 से मात दी. तैराक श्रीहरि नटराज पुरूष 200 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में क्वालीफाई नहीं कर सके.

इसे भी पढ़िए :  जरा सोचिये...अगर पूरी दुनिया में लोग वेजिटेरियन हो जाएं तो क्या होगा

भारतीय पुरुष टीम ने पोलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई
भारतीय अंडर 18 पुरुष हॉकी टीम ने पोलैंड को 4.2 से हराकर युवा ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. भारत के लिए शिवम आनंद ने पहले और आठवें मिनट में गोल दागा जबकि मनिंदर सिंह ने तीसरे और संजय ने 17वें मिनट में गोल दागा. Poland के लिए एरिक बी ने 16वें और माइकल एन ने 18वें मिनट में गोल किए. भारत का सामना अब अर्जेंटीना और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से होगा.

इसे भी पढ़िए :  ‘कलंक’ में अपने किरदार की प्रशंसा से सोनाक्षी खुश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 2 =