जब घर में न हो कोई सब्जी, तो बनाएं बेसन प्याज की यह लजीजदार डिश

22
loading...

अक्सर ऐसा होता है कि घर में सब्जी खत्म हो जाती है और आप बाजार जाकर सब्जी लाने का आलस्य करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं है कि घर के सदस्यों को भूखा रखा जाए। अगर आपके साथ भी ऐसी ही स्थिति पैदा हो गई है तो कोई समस्या नहीं है। आप महज बेसन और प्याज की मदद से एक मजेदार सब्जी तैयार कर सकते हैं। अमूमन बेसन और प्याज हमेशा ही किचन में मौजूद रहता है। इसलिए अब आपको सब्जी को लेकर किसी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही यह सब्जी जल्द खराब नहीं होती, इसलिए अगर आप कहीं सफर पर जा रहे हैं तो भी इस सब्जी को बनाकर अपने साथ ले जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बेसन प्याज की सब्जी बनाने की

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में बच्चों के लिए इस तरह बनाएं कस्टर्ड आईसक्रीम

विधि के बारे में−

सामग्री−
चार बड़े प्याज कटे हुए
दो टमाटर कटे हुए
बारीक कटा हरा धनिया
दो हरी मिर्च कटी हुई
तेल
दो बड़े चम्मच बेसन
जीरा
राई
हल्दी
हींग
नमक
धनिया पाउडर
गरम मसाला

विधि− बेसन प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गर्म करके उसमें तेल डालें। इसके बाद इसमें हींग, जीरा, राई, हरी मिर्च डालकर तड़कने दें। इसके बाद इसमें प्याज डालकर भूनें। अब इसमें टमाटर डालें और चलाएं। इसके बाद इसमें मसाले जैसे नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर टमाटर के गलने तक पकाएं।
जब आपके टमाटर अच्छी तरह भून जाएं तो फिर इसमें बेसन डालें और चलाएं। करीबन पांच−सात मिनट के लिए बेसन को भी पकने दें।बस आपकी बेसन प्याज की सब्जी बनकर तैयार है। इसे प्लेट में निकालें और हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें।

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में बच्चों के लिए इस तरह बनाएं कस्टर्ड आईसक्रीम

नोटः प्याज को भूनते समय ध्यान रखें कि इसे बिल्कुल लाल नहीं करना है।

वहीं बेसन डालने के बाद इसे पकने दें अन्यथा सब्जी में बेसन का कच्चापन महसूस होगा, जिससे सब्जी खाने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + three =