तीन नए iPhone लॉन्च, दो में पहली बार ड्युअल सिम, नई एपल वॉच 30 सेकंड में ले सकती है ईसीजी

25
loading...

न्यूयॉर्क। पिछले कई महीनों से एप्पल के आईफोन को लेकर चल रहा बाजार अब शान्त हो गया है। बीती रात कैलिफॉर्निया के स्टीव जॉब्स थिएटर में 3 नए आईफोन लॉन्च हुए। बता दें कि इस बार आईफोन ने बाजार में बाकी के मोबाइल फोन्स को मुकाबला देने के लिए ड्युअल सिम फीचर वाला iPhone XS और iPhone XS Max लॉन्च किया। इसके अलावा iPhone XS लॉन्च हुआ, हालांकि यह सिंगल सिम पर ही आधारित है।

लॉन्च हुए तीनों मोबाइल में सबसे iPhone XR सबसे सस्ता है। इसके अतिरिक्त मोशन डिटेक्ट करने वाली नई एप्पल वॉच-4 लॉन्च हुई। लॉन्चिंग इवेंट शुरू होने से पहले एक वीडियो दिखाया गया, जिसमें यह बताया गया कि सिरी आपकी कैसे मदद कर सकती है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने इवेंट की शुरूआत करते हुए सबसे पहले वॉच के बारे में फिर फोन के बारे में जानकारी दी।

इसे भी पढ़िए :  स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के नाम के साथ लिखा 'हिंदू-मुसलमान', अभिभावकों ने जताया विरोध

एप्पल वॉच – 4
एप्पल वॉच-4 को नए सारे स्मार्ट फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें मोशन डिटेक्टर लगाया गया है, जो आपके शारीरिक गतिविधियों को कैच करेगा। इस वॉच में 3 नए हार्ट फीचर डाले गए हैं।

लो हार्ट रेट
हार्ट रिदम
ईसीजी
इसमें सबसे खात तो ईसीजी फीचर है, जिसके जरिए आप कभी भी 30 सेकेंड में हार्ट हेल्थ को चेक कर सकते हैं। पुरानी वॉच की तुलना में इस नई वॉट-4 की स्क्रीन 30 फीसदी बड़ी दी गई है और इसका साइज 44 एमएम है। वहीं, इसकी परफॉर्मेंस भी दोगुनी हो गई है। बता दें कि इस वॉच की कीमत 399 डॉलर जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 29 हजार रुपए की हो सकती है। हालांकि, वॉच को तीन संस्करणों में लॉन्च किया गया है, जिनकी कीमत 35 हजार रुपए के आस-पास तक हो सकती है।

इसे भी पढ़िए :  कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया, आचार्य देवव्रत गुजरात भेजे गए

लॉन्च हुए आईफोन सुपर रेटिना डिस्प्ले को सपोर्ट करेंगे। वहीं, कैमरे में एक अतिरिक्त स्मार्ट एचडीआई फीचर देखने को मिलेगा। कैमरे के अतिरिक्त इन आईफोन्स में प्रोसेसिंग स्पीड को पहले की तुलना में बेहतर किया गया है। एप्पल ने इस बार भारत के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए आईफोन को लॉन्च किया है। क्योंकि, अमेरिका में ड्यूअल सिम मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी कम होता है, मगर हिन्दुस्तान में तो यह आम बात है।

इसे भी पढ़िए :  योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, नियमों की अनदेखी पर बंद कराए 368 स्‍कूल

बता दें कि विश्व के 16 देशों में एप्पल वॉच की बिक्री 14 सितंबर से शुरू हो जाएगी। लेकिन, इस लिस्ट में भारत का नाम शामिल नहीं है और अभी फिलहाल भारत में इसकी बिक्री को लेकर तारीख सामने नहीं आई है। वहीं, आईफोन की ब्रिकी 28 सितंबर से भारत समेत 21 देशों में शुरू हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + fifteen =