SBI के साथ पैसे कमाने का मौका, 8 राज्यों में बैंक ने निकाला ये जबरदस्त Offer

loading...

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक State Bank of India (SBI) के साथ जुड़कर आप पैसे कमा सकते हैं. बैंक ने 8 शहरों के लिए एक ऑफर निकाला है. इस ऑफर के तहत युवा बैंक के लिए काम करके कमाई कर सकते हैं. SBI ने बैंक मित्र (बिजनेस कॉरेसपोंडेंट) बनाने के लिए Notification निकाला है. बैंक को 8 राज्यों में बैंक मित्र चाहिए. बैंक मित्र बनने पर आपको एक फिक्स्ड सैलरी के साथ इंसेंटिव भी कमाने का मौका मिलेगा. बैंक मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन के अलावा नजदीकी ब्रांच में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.

बैंक मित्र के लिए कहां कितनी जगह
SBI को देश के 8 राज्‍यों में बैंक मित्रों चाहिए. इनमें उत्‍तर प्रदेश, बिहार, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, असम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश शामिल हैं. उत्‍तर प्रदेश में 43 इलाकों में बैंक मित्र की आवश्यकता है. वहीं, बिहार में 18, महाराष्ट्र में 261, दिल्ली में 120, छत्तीसगढ़ में 24, असम में 64, अरुणाचल प्रदेश में 15 और आंध्र प्रदेश में 16 इलाकों में बैंक मित्र बनाए जाएंगे.

इसे भी पढ़िए :  ट्रेड फेयर में प्रवेश और निकासी में हो रही परेशानी

क्या है बैकिंग कॉरेस्पोंडेंट मॉडल?
बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट मॉडल बैंकिंग को सभी तक पहुंचाने के लिए लाया गया है. दरअसल, भारत में बड़ी आबादी बैंकिंग सुविधाओं के दायरे से बाहर है. लिहाजा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बैंकिंग सेवा पहुंचाने के लिए यह बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट मॉडल अपनाया जा रहा है. साल 2006 में रिजर्व बैंक ने बैंकों को यह अनुमति दे दी कि वे बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नियुक्त करने के लिए गैर बैंकिंग इंटरमीडियरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कौन होते हैं बैंक मित्र?
बैंक अपनी सर्विस बढ़ाने के लिए बैंक मित्र यानी बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नियुक्त करते हैं. बैंक मित्र लोगों की बैंक खाता खोलने से लेकर पैसों के लेनदेन में मदद करते हैं. वह कर्ज के एवज में ब्याज हासिल करने का अधिकार रखता है. वह माइक्रो इन्श्योरेंस पॉलिसी बेचता है. वह म्यूचुअल फंड प्रोडक्ट भी बेच सकता है. वह दूसरे पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स से जुड़े भुगतान और प्राप्ति का कामकाज भी कर सकता है. बैंक मित्रों को फिक्स्ड सैलरी पर रखा जाता है. सैलरी के तौर पर इन्हें 2000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक मिलते हैं. इसके अलावा हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन मिलता है.

इसे भी पढ़िए :  Boxing: महिला वर्ल्ड चैम्पियनशिप शुरू, आठ भारतीय खिलाड़ी बाई मिलने के बाद दुसरे राउंड में

कौन बन सकता है बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट
आरबीआई ने बैंकों को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नियुक्त करने संबंधी निर्देश दिया है. पोस्ट ऑफिस या बैंक के रिटायर्ड कर्मचारी भी यह काम कर सकते हैं. एक्स सर्विस मैन और रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी भी बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट बन सकते हैं. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह SBI बैंक मित्र बन सकता है. रिटायर्ड शिक्षक, सेना के रिटायर्ड व्यक्ति, किराना या मेडिकल स्‍टोर के मालिक, सरकारी स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स या इंश्‍योरेंस कंपनियों के एजेंट, पेट्रोल पंप मालिक भी मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  Hotness Alert :Instagram पर दिशा पटानी ने डाली अपनी बोल्ड तस्वीर, फैन्स के उड़े होश

बैंक मित्र बनने के लिए जरूरी
– ID proof (कोई भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त)
– Residential Proof (इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलिफोन बिल)
– 10वीं की Mark sheet
– Character Certificate (पुलिस द्वारा वैरिफाइड)
– बैंक अकाउंट डिटेल, पासबुक, कैंसिल्ड चेक
– दो Passport साइज फोटो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 4 =