तन्वी पासपोर्ट विवाद के बाद फिर बदल गया Rule, अब लागू हुआ ये नया नियम

29
loading...

नई दिल्ली/लखनऊ: तन्वी सेठ और अनस Passport विवाद के बाद एक बार फिर विदेश मंत्रालय ने अपना पासपोर्ट नियम बदल दिया है. 29 जून को जारी हुए नए नियम के मुताबिक, अब Police Verification के समय आवेदक का पते पर रहना अब Mandatory होगा और अगर आवेदक उपस्थित नहीं होता तो Police Report के आधार पर पासपोर्ट की प्रक्रिया Hold कर दी जाएगी.

आपको बता दें इससे पहले एक जून से Police Verification का नया प्रारुप लागू कराया गया था, जिसमें आवेदक का केवल आपराधिक रिकॉर्ड और नागरिकता का ही सत्यापन करना होता था. इसी नियम के मुताबिक, Police Verification रिपोर्ट न आने पर भी पासपोर्ट जारी करने की व्यवस्था थी. इसके आधार पर ही तन्वी सेठ और उनके पति के Passport को हरी झंडी दे दी गई थी. जबकि, Verification के समय तन्वी सेठ अपने घर के पते पर नहीं मिली थी.

इसे भी पढ़िए :  सनी लियोन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया अपना नया म्यूजिक वीडियो, फैन्स गुस्से में बोले- कुछ दिन रुक जातीं...

Passport Department के अधिकारियों के मुताबिक, नया आदेश Monday (9 July) को लागू किया गया है. हालांकि, इसे लागू करने के आदेश 29 जून को दिए गए थे. तन्वी सेठ उर्फ सादिया के Passport को हरी झंडी दो जुलाई को दी गई थी. पुलिस सत्यापन के विषय में कहा गया है कि जब पुलिस पासपोर्ट के सत्यापन की जांच करने पहुंचेगी तो आवेदक का अपने पते पर रहना अनिवार्य होगा. ये आवेदक का वर्तमान पता होगा. अगर आवेदक उपस्थित नहीं पाया जाता है तो Police Report के आधार पर पासपोर्ट की प्रक्रिया Hold कर दी जाएगी.

इसे भी पढ़िए :  पांच ट्रकों में पहुंचा सऊदी प्रिंस सलमान का पर्सनल सामान, पाकिस्तान रुकने के लिए कर रहे हैं ऐसे इंतज़ाम

आपको बता दें कि तन्वी सेठ उर्फ सादिया को विवाद के बाद 21 जून की सुबह 11 बजे बिना किसी जांच के एक घंटे के भीतर हाथोंहाथ पासपोर्ट दे दिया गया था. जबकिस, 26 जून की दोपहर Police Verification Report Passport कार्यालय के सिस्टम पर Upload हुई थी. रिपोर्ट में बताया गया था कि तन्वी सेठ उर्फ सादिया का वर्तमान पता नोएडा का है.

इसे भी पढ़िए :  Badminton: साइना नेहवाल, पीवी सिंधु और पी कश्यप नेशनल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 2 =