इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने किया कमाल, 156 गेंदों में बनाए नाबाद 210 Run

17
loading...

बुलावायो: बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमान वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और कुल छठे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने Zimbabwe के खिलाफ शुक्रवार को खेले जा रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में यह मुकाम हासिल किया. जमन ने इस मैच में 210 रनों की नाबाद पारी खेली. फखर ने अपनी पारी में 155 गेंदों में 24 चौके और पांच छक्के लगाए. उन्हें इमाम-उल-हक का भरपूर साथ मिला जिन्होंने 113 रन की शानदार पारी खेली. इन दो बल्लेबाजों की आतिशी पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 399 रनों तक विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

जमान ने अपने करियर का तीसरा वनडे शतक और सीरीज में दूसरा सैकड़ा जड़ा. उन्होंने 156 गेंद का सामना करते हुए नाबाद 210 Run की पारी के लिये 24 चौके और 5 छक्के जड़े. टीम के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 304 रन की साझेदारी निभाकर ODI World Record भी बनाया जो पाकिस्तान के लिये वनडे में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है. कुल स्कोर भी उनकी वनडे में सबसे बड़ी पारी है. पहले विकेट की साझेदारी का रिकार्ड श्रीलंका के सनत जयसूर्या और उपुल थंरगा के नाम था जिन्होंने 2006 में Headingley में England के खिलाफ 286 रन की भागीदारी निभाई थी.

इसे भी पढ़िए :  ट्रेनों में अब रिजर्वेशन चार्ट लेकर नहीं चलना पड़ेगा टीटीई को

जमान ने तोड़ा पाकिस्तान का 22 साल पुराना रिकॉर्ड
210 रन की पारी खेलने वाले फखर पाकिस्तान की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर का 22 साल पुराना रिकार्ड तोड़ डाला. अनवर ने चेन्नई में 1996 में भारत के खिलाफ 194 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत स्कोर की बात करें तो सईद अनवर के बाद इमरान नजीर का नाम आता है. जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 160 रन की पारी खेली थी.

इसे भी पढ़िए :  AMU छात्रों ने सीएमओ समेत डॉक्‍टरों को बनाया बंधक, इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप

ये बल्लेबाज भी लगा चुके हैं वनडे में दोहरा शतक
फखर के अलावा भारत के Sachin Tendulkar, Virender Sehwag, Rohit Sharma, न्यूजीलैंड के Martin Guptill और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक जमा चुके हैं. रोहित ने वनडे में तीन बार 200 का आंकड़ा पार किया है जबकि सहवाग दो बार 200 के पार गए हैं. बाकी बल्लेबाज सिर्फ एक-एक बार ही दोहरा शतक लगा पाएं हैं. सचिन ने oneday में पहला दोहरा शतक लगाया था. इसी के साथ पाकिस्तान ने वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बना लिया. इससे पहले वनडे में उसका सर्वोच्च स्कोर 385 था जो उसने बांग्लादेश के खिलाफ डाम्बुला में 21 January, 2010 को बनाया था.

इसे भी पढ़िए :  आंखों की सुंदरता बढ़ाता है मस्कारा, जानिये eyes makeup के बेहतरीन Tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − one =