‘‘कनॉट प्लेस दुनिया का नौवां सबसे महंगा कार्यालय स्थल’

loading...

नयी दिल्ली। दिल्ली का दिल कहे जाने वाला कनॉट प्लेस दुनिया में नौंवां सबसे महंगा कार्यालय स्थल ब न गया है। यहां एक वर्गफुट क्षेत्रफल का औसत वार्षिक किराया 153 डॉलर यानी करीब 10,527 रुपये तक पहुंच गया है। प्रॉपर्टी सलाहकार सीबीआरई के एक सव्रेक्षण में यह कहा गया है।

कनाट प्लेस इससे पहले दसवें स्थान पर था। इस लिहाज से यह एक स्थान चढ़ा है। सीबीआरई की सूची के अनुसार पिछले साल इस सूची में 16वें स्थान पर रहने वाला मुंबई का बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स अब 26वें स्थान पर है। यहां का औसत वार्षिक किराया 96.51 डॉलर प्रति वर्गफुट है। वहीं शहर के ही नरीमन पॉइंट स्थित सीबीडी का स्थान भी घटकर 37वां रह गया है जो पिछले साल 30वें स्थान पर था।

इसे भी पढ़िए :  India FIFA World Cup जीतने पर फ्रांस को बधाई देकर Trolls के निशाने पर आईं किरण बेदी, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

यहां का वार्षिक किराया 72.80 डॉलर प्रति वर्गफुट है। रपट के अनुसार दिल्ली ने इस सूची में एक स्थान की बढ़त दर्ज की है। पिछले साल कनॉट प्लेस का 10 वां स्थान। सीबीआरई ने ‘‘ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑक्युपेंसी कॉस्ट सव्रे’ जारी कर यह जानकारी दी है। इस लागत में जगह का किराया, स्थानीय कर और सेवा शुल्क इत्यादि शामिल हैं। सीबीआरई के चेयरमैन (भारत एवं दक्षिण पूर्व एशिया) अंशुमन मैगजीन ने कहा, ‘‘दिल्ली एक प्रमुख बाजार है।

इसे भी पढ़िए :  पत्रिका की समीक्षा: पठनीय व स्मरणीय है नई गुदगुदी

यहां बहुत कुछ महत्वपूर्ण घटता है और इस साल यह एक स्थान ऊपर आकर नौवें स्थान पर रहा है। मुंबई के बाजार में भी आने वाले महीनों में बढ़त दिख सकती है।’ रपट के अनुसार इस सूची में पहले स्थान पर हांगकांग का सेंट्रल क्षेत्र है जहां वार्षिक किराया 306.57 डॉलर प्रति वर्गफुट है। इसके बाद लंदन का वेस्टएंड, बीजिंग का फाइनेंस स्ट्रीट, हांगकांग का कोलून और बीजिंग का सीबीडी है।

इसे भी पढ़िए :  कमाई के मामले में अक्षय कुमार ने दी सलमान खान को पटखनी, Forbes की लिस्‍ट से शाहरुख हुए बाहर

न्यूयॉर्क का मिडटाउन-मैनहैटन सूची में छठे स्थान पर रहा है जहां वार्षिक किराया 183.78 डॉलर प्रति वर्गफुट है। वहीं मिडटाउन-साउथ मैनहैटन सातवें स्थान पर है जहां वार्षिक किराया 171.56 प्रतिफुट है। शीर्ष दस में तोक्यो का मारुनोउची/ओटेमाची आठवें स्थान पर और लंदन का सिटी क्षेत्र 10वें स्थान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 12 =