सोना है चैन से तो जानें क्या खाएं क्या नहीं

loading...

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चैन की नींद मिलना हर किसी की किस्मत में नहीं होता। मगर अधूरी नींद के नुकसान का सेहत पर कितना बुरा असर होता है, यह किसी से छुपा नहीं है। Australian आहार विशेषज्ञ सूजी बरेल ने अपने एक blog post में सुकून भरी नींद के लिए कुछ tips share किए हैं। इसमें उन्होंने यह बताया है कि अच्छी नींद के लिए खाने की किन चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए और किनसे दूरी बना लेनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सोने से पहले भारी खाना खाने के प्रति भी आगाह किया है।

चैन की नींद में मददगार
केला
माना जाता है कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण केला अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम हैं, जो शरीर की मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्राकृतिक Carbohydrate की वजह से Blood glucose का स्तर भी कम होता है, जिससे इसे खाने के बाद 60 मिनट की नींद बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़िए :  त्वचा को इस तरह हमेशा बनाए रख सकती हैं एकदम जवाँ

दूध
सूजी के मुताबिक दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में Serotonin का उत्पादन बढ़ाता है। यह Neurotransmitter की तरह काम करता है और शरीर को प्राकृतिक तरीके से शांत करते हुए नींद में इजाफा करता है।

नट्स
नट्स यानी बादाम, अखरोट जैसे मेवे शरीर को अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचाते हैं। मगर आहार विशेषज्ञ सूजी का कहना है कि यह नींद बढ़ाने में मददगार होते हैं, क्योंकि इनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इनमें मौजूद Calcium दिमाग को Tryptophan का इस्तेमाल कर नींद बढ़ाने वाले Hormone melatonin के उत्पादन में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़िए :  पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से UP के इन 9 जिलों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

इनसे बनाएं दूरी
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं, मगर सूजी का कहना है कि सोने से पहले डार्क चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। उनका कहना है कि इसमें चॉकलेट की मात्रा से अधिक कैफीन होती है। इसका मतलब यह हुआ कि खाना खाने के बाद डार्क चॉकलेट खाने से आपकी नींद उड़ सकती है।

आइसक्रीम
मौसम कोई भी हो Ice Cream को न कहना आसान नहीं होता है। खासतौर से खाना खाने के बाद तो इसकी चाहत और बढ़ जाती है। मगर Dietian सूजी इसके लिए मना करती हैं। उनका कहना है कि इसमें शुगर और fat की मौजूदगी दिमाग को

इसे भी पढ़िए :  नीरव मोदी की कंपनी से आभूषण खरीदने वाले 50 अमीरों के ITR की दोबारा जांच करेगा Income tax department

ज्यादा नमक वाला खाना
सोने से पहले ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे नींद में रुकावट आने का खतरा रहता है। पीज्जा या चाइनीज खाना या अधिक मसाले वाली करी से दूरी रखना नींद के लिए अच्छा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × three =