12वीं पास के लिए वीडीओ बनने का शानदार मौका, 2000 पदों के लिए करें आवेदन

61
loading...

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने तीन पदों पर 1953 नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. आयोग ये नियुक्तियां ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी (समाज कल्याण) और पर्यवेक्षक (समाज कल्याण) के पदों पर की जाएंगी. इन पदों के लिए Online application प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी है. शुल्क भी ऑनलाइन माध्यम से जमा करनी है. application करने की अंतिम तिथि 29 June है. पदों से संबंधित योग्यता, वेतनमान और आवेदन आदि से जुड़ी अन्य सभी जानकारियां इस प्रकार हैं.

पद और रिक्तियां
– ग्राम पंचायत अधिकारी—-1527
– ग्राम विकास अधिकारी (समाज कल्याण)—-362
– समाज कल्याण पर्यवेक्षक—-64

इसे भी पढ़िए :  तेजप्रताप यादव के अंग रक्षकों का आंतकपूर्ण कारनामा, आईना व एसएमए ने पटना में पत्रकारों से मारपीट की निंदा करते हुए दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की

योग्यता
मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हो. साथ ही उम्मीदवार के पास एनआईईएलआईटी से कंप्यूटर में सीसीसी प्रमाणपत्र हो. प्रादेशिक सेना में 2 तक सेवा देने वालों को वरीयता दी जाएगी. साथ ही एनसीसी का बी प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 185 रुपये. उत्तर प्रदेश के एससी/ एसटी के लिए 95 रुपये और दिव्यांगों के लिए 25 रुपये. सभी प्रकार के आरक्षण का लाख उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा. अन्य राज्यों के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अनारक्षित श्रेणी में माना जाएगा.

आयु सीमा
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा न हो. आयु सीमा की गणना 01 जुलाई 2018 को आधार मानकर की जाएगी. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

इसे भी पढ़िए :  Viral Video: सपना चौधरी का यह Dance बरपा रहा है कहर, 2 करोड़ से ज्यादा मिले व्यूज

चयन प्रक्रिया
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पहली बार ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहा है, लेकिन आवेदकों से दोनों विकल्प मांगे गए हैं. ऑनलाइन व्यवस्था न होने पर ऑफलाइन परीक्षा कराई जाएगी. परीक्षा दो घंटे की होगी. इसमें हिंदी परिज्ञान एवं लेखन 100 अंक, सामान्य बुद्धि परीक्षा 100 अंक और सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न 100 अंक के होंगे. सभी प्रश्नपत्रों में 50-50 अंक के सवाल पूछे जाएंगे.

आवेदन प्रक्रिया
संबंधित पदों पर आवेदन के लिए सबसे पहले यूपीट्रिपलएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (www.upsssc.gov.in) पर जाएं. अब बांयी तरफ दिए गए एडवरटाइजमेंट के लिंक पर क्लिक कर पदों से संबंधित विज्ञापन को ध्यान पूर्वक पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें. इसके बाद निर्देशानुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करें.

इसे भी पढ़िए :  इन टीचर्स की अंग्रेजी सुन आप भी पकड़ लेंगे माथा, देखिए मजेदार VIDEO

महत्वपूर्ण तिथियां
– ऑनलाइन पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि—–25 जून
– ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि—–27 जून
– आवेदन करने की अंतिम तिथि—–29 जून

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =