14 साल के बिहारी स्टूडेंट आर्यन ने बनाया 3 ऐप, google के इनाम को लेने से किया इंकार

0
167

पटना: Patna के 9th class के छात्र आर्यन राज ने bihar का नाम Technology की दुनिया में रोशन किया है. आर्यन ने तीन Software app बनाए हैं जिसे google ने एडॉप्ट किया है. इसके एवज में google ने आर्यन को 2 लाख रुपये इनाम के रुप में offer भी किया था लेकिन आर्यन ने इसे लेने से इंकार कर दिया.

आर्यन IIT में पढ़ाई करना चाहता है और engineer बनना चाहता है. आर्यन ने जो 3 app बनाए हैं वो ”Computer Shortcuts’,’ Mobile Shortcut’s’ and ‘Whatsapp Cleaner light’ है. तीनों ही app को गूगल ने एडॉप्ट किया है. Computer shortcut की और Mobile software की के जरिए किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल आपरेटर आसानी से किसी भी Software function को ऑपरेट कर सकते हैं. वहीं Whatsapp cleaner light whatsapp की जंक फाइल को खुद स्कैन कर डिलीट कर देता है. आर्यन ने गूगल की 2 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि को लेने से इंकार किया है और गूगल से गुजारिश की है ये गरीबों को दान करने की गुजारिश की है.

आर्यन का ज्यादातर समय मोबाइल और कंप्यूटर पर बीतता है. आम पैरेंट्स की तरह आर्यन के पैरेंट्स को भी ये पंसद नहीं था कि आर्यन मोबाईल और कंप्यूटर पर अपना समय बर्बाद करे. वो भी चाहते थे कि आर्यन पढ़ाई लिखाई और अपने लक्ष्य पर अभी से ध्यान दे. आर्यन के पिता पुलिस पदाधिकारी हैं और कुछ दिन पहले जब उन्हें आर्यन की उपलब्धि का जब पता चला तो उनकी भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. आपको बता दें कि आर्यन दीघा स्थित संत माइकल स्कूल का छात्र है.

आर्यन पहले यूपीएसएसी कंपीट कर प्रशासनिक पदाधिकारी बनना चाहता था. लेकिन बीते दिनों कुछ आईएएस रैंक पदाधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद आर्यन ने अपना मन बदल लिया और आईआईटी में पढ़ाई करना चाहता है. तीन साफ्टवेयर एप के अलावा आर्यन कुछ और प्रोजेक्टस पर भी काम कर रहा है. लेकिन वो क्या कर रहा है ये अभी नहीं बताना चाहता है.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments