भारतवंशी कार्तिक नेम्मानी ने जीता स्पैलिंग बी चैंपियनशिप 2018, जानें कितनी मिली प्राइज मनी

loading...

वाशिंगटन । भारतीय अमेरिकी कार्तिक नेम्मानी को 2018 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया है, जैसे ही उन्होंने ‘‘कोईनोनिया’ शब्द की सही Spelling बताई, वह विजेता घोषित कर दिए गए। इस प्रतियोगिता को 93 साल के इतिहास में सबसे कठिन प्रतियोगिता माना गया।

Washington Post के अनुसार, 14 वर्षीय नेम्मानी गुरुवार को नेशनल बी के विजेता बनकर उभरे। प्रतियोगिता में उन्होेंन 16 फाइनलिस्ट का मुकाबला किया। ईएसपीएन पर इसका सीधा प्रसारण हुआ। प्रतियोगिता के आखिर में नेम्मानी और 12 वर्षीय नायसा मोदी के बीच मुकाबला देखने को मिला। मोदी ‘‘Bewtsynsledge’ शब्द की सही spelling नहीं बता पाई।

इसे भी पढ़िए :  रक्षा बलों को सशक्त बनाने और पड़ोसियों के साथ शांति स्थापना में संतुलन की जरूरत: मोहन भागवत

आखिर में नेम्मानी ‘‘कोईनोनिया’ शब्द की सही स्पेलिंग बताकर स्पेल बी प्रतियोगिता के विजेता बन गए। विजेता बनने के बाद नेम्मानी ने कहा, ‘‘मैं वास्तव में बेहद खुश हूं।

यह मेरा एक सपना रहा है, जो सच हो गया।’ विजेता को स्क्रिप्स बी की ओर से 40,000 डॉलर और एक ट्रॉफी, मेरियम-वेबस्टर की ओर से 2,500 डॉलर नकद पुरस्कार, मीडिया टूर के तहत न्यूयॉर्क और हॉलीवुड की ट्रिप और उनके स्कूल के लिए पिज्जा पार्टी का इनाम मिला है।

इसे भी पढ़िए :  देखें Video! सुष्मिता सेन ने दुर्गा पंडाल पर किया 'धुनुची नाच', बेटियों भी थिरकीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + sixteen =