दिल्ली-मेरठ के बीच दौड़ेगी बिजनेस क्लास जैसी सुविधाओं वाली ट्रेन, ये खासियत कर देंगी हैरान

loading...

नई दिल्ली : दिल्ली से मेरठ के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर है. जल्द ही Regional Rapid Transit System (RRTS) कॉरिडोर के अंतर्गत दिल्ली और मेरठ के बीच ट्रेन की एक नई सुविधा शुरू हो सकती है. ये ट्रेन यात्रियों को बिल्कुल हवाई यात्रा का आनंद देगी. इसके साथ ही 82 किलोमीटर की यात्रा सिर्फ 60 मिनट में पूरी होगी. RRTS के इस project को यूपी सरकार की मंजूरी मिल चुकी है, बस दिल्ली सरकार के approval की देर है.

माना जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट 2024 तक पूरा हो सकता है. Times of India की Report के मुताबिक, ये सुविधा दिल्ली में सराय काले खां से शुरू होगी और मेरठ में मोदीपुरम पर खत्म होगी. ये ट्रेन न्यू अशोकनगर, आनंद बिहार, गाजियाबाद और मोदी नगर से गुजरेगी. इस यात्रा में कुल 24 station होंगे. इसमें तीन दिल्ली में पड़ेंगे.

इसे भी पढ़िए :  शहर में धूमधाम से सदभाव ओर भाईचारें के बीच मनी ईद, डीएम और एसएसपी सहित सभी दलों के नेताओं ने ईदगाह पर गले मिल लोगो को दी बधाई

इस ट्रेन की अधिकतम Speed 180 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. हालांकि ट्रेन शुरुआत में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. इसमें छह कोच होंगे. इसमें एक बिजनेस क्लास और एक कोच पूरी तरह से महिलाओं के लिए आरक्षित होगा. इसके Business class में हवाई यात्रा की तरह सुविधाएं मिलेंगी. वहीं जनरल क्लास को इस तरह से Design किया जाएगा, जिससे उसमें खड़े होने के लिए ज्यादा जगह मिल सके. हालांकि इस train का किराया अभी तय नहीं हुआ है.

इस Project को पूरा करने की जिम्मेदारी नेशनल केपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) पर है. NCRTC से जुड़े सूत्रों के अनुसार, बिजनेस क्लास में Free wifi की सुविधा देने की भी तैयारी है. इसके अलावा business class के Passenger को स्टेशन पर Business Lounge की भी सुविधा दी जाएगी.

इसे भी पढ़िए :  10 आईएएस अफसर मुख्य सचिव वेतनमान में पदोन्नत

Metro Route से जुड़े होंगे station
इस दिल्ली Meerut Corridor को इस तरह से बनाया जा रहा है कि ये ज्यादातर मेट्रो स्टेशन से कनेक्ट रहे. इसकी शुरुआत सराय काले खां से होगी. यहां अंतरराज्यीय Bus Terminus है. इसके अलावा हजरत निजामुद्दीन रेल्वे स्टेशन आने और जाने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा. इसके अलावा आनंद विहार Metro NetWork से भी ये Corridor जुड़ा होगा.

कुल 3 कॉरिडोर पर हो रहा है काम
NCRTC दिल्ली, गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के अलावा दो और कॉरिडोर पर काम कर रहा है. इसमें दिल्ली पानीपत और दिल्ली अलवर लाइन शामिल हैं. ये तीनों कॉरिडोर दिल्ली के सराय काले खां से ही शुरू होंगे.

ये सुविधाएं मिलेंगी इस ट्रेन में यात्रियों को
बिजनेस क्लास में सिटिंग व्यवस्थान एरोप्लेन की तरह होगी.
ट्रेन में कुल 12 कोच होंगे. हालांकि शुरुआत में सिर्फ 6 कोच की ट्रेन चलाई जाएगी.
ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किमी प्रति घंटे होगी. हालांकि इसे शुरुआत में 100 किमी प्रति घंटे के आसपास रखा जाएगा.
दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए ट्रेन और स्टेशन को उनके हिसाब से भी तैयार किया जाएगा.
सभी कोच पूरी तरह से एयर कंडीशंड होंगे. ट्रेन के गेट एयरक्राफ्ट की तर्ज पर डिजाइन किए जाएंगे.
ट्रेन में लगेज रेक के साथ साथ सीसीटीवी कैमरों की सुविधा भी होगी. मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट होंगे.

इसे भी पढ़िए :  अंकित बिश्नोई ने उठायी मांग पर्यटन स्थलों की समस्याओं के समाधान की ओर ध्यान दे प्रधानमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 5 =