हर तरह की स्किन के लिए लाभदायक है मुल्तानी मिट्टी का मास्क

loading...

मुल्तानी मिट्टी को अगर आपकी स्किन का साथी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। यह आपके चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करने के साथ, कील-मुंहासों, फाइन लाइन्स, झुर्रियों और एजिंग के अन्य साइन्स, स्किन के ढीलेपन की समस्या खत्म करके उसे बिल्कुल जवां दिखाता है। साथ ही यह मार्केट में बेहद कम दामों में आसानी से उपलब्ध है, इसलिए इसके कारण आपको महंगी-महंगी क्रीम के ऊपर हजारों रूपए खर्च नहीं करने पड़ते। आमतौर पर लोग इसे सिर्फ ऑयली स्किन के लिए ही अच्छा मानते हैं लेकिन यह हर तरह की स्किन पर सूट करता है। बस आपको पैक बनाने का सही तरीका पता होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़िए :  होंठों को गुलाबी बनाने की चाहत है तो खाएं चुकंदर, फिर देखिये कमाल

ऑयली स्किन
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक टेबलस्पून गुलाब जल, एक चम्मच शहद और कुछ बूंदें टी टी ऑयल की मिलाकर पैक तैयार करें। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो चेहरा वॉश करें।

कॉम्बिनेशन स्किन
जिन लोगों की स्किन कॉम्बिनेशन होती है, वे एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपकी स्किन को एक रिफ्रेशिंग लुक देता है।

रूखी स्किन
वहीं रूखी व नार्मल स्किन के लोग भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए आप एक चम्मच व्हाइट क्ले मुल्तानी मिट्टी का एक प्रकार में एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह मास्क सूखने लगे तो पानी की मदद से चेहरा साफ करें।

इसे भी पढ़िए :  लद्दाख क्षेत्र में त्वचा कैंसर के मामलों में वृद्धि : शोध

एंटी-एजिंग मास्क
मुल्तानी मिट्टी बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करके आपको लंबे समय तक जवां दिखाने का काम करता है। इसके प्रयोग के लिए आप एक चम्मच रेड क्ले में दो चम्मच ओटमील और तीन चम्मच गुलाब जल, एक बूंद एसेंशियल ऑयल, एक चम्मच पका हुआ मैश बनाना मिलाकर अच्छी तरह मिलाकर अप्लाई करें। आप करीबन 20 मिनट बाद चेहरा वॉश कर लें।

इसे भी पढ़िए :  गोलगप्पे खाने के होते हैं ये खास फायदे जानकर हैरान हो जाओगे आप

एक्ने स्किन
जिन लोगों की स्किन पर कील-मुंहासे होते हैं, उनकी नेचुरल ब्यूटी कहीं खो जाती है। ऐसी स्किन के लोग भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में एक टेबलस्पून गुलाब जल और कद्दूकस किया हुआ खीरा मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब आप इसे अपनी स्किन पर लगाएं। यह आपको एक्ने से तो निजात दिलाता है ही, साथ ही स्किन को ठंडक भी प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − 9 =