अपने Twitter फॉलोवर्स को ब्लॉक नहीं कर सकते डोनाल्ड ट्रंप, US कोर्ट ने सुनाया फैसला

17
loading...

वॉशिंगटन: अमेरिकी संघीय अदालत ने गुरुवार (24 May) को आदेश दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप twitter पर अपने फॉलोवर्स को block नहीं कर सकते हैं क्योंकि इससे ‘First Amendment’ का उल्लंघन होता है. New York Southern District में अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज नाओमी रीस बुचवाल्ड ने ट्विटर पर Trump के सात followers के समूह की याचिका पर यह फैसला सुनाया है. याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति ट्रंप ने twitter पर अपने संदेश देखने से उन्हें रोक दिया है और यह गैर कानूनी है.

इसे भी पढ़िए :  नौकरी वालों के लिए गुड न्यूजः इस साल बढ़ सकती है 10% सैलरी

अदालत से इस बात पर विचार करने को कहा गया था कि ‘First Amendment’ के दायरे में आने वाले सरकारी अधिकारी क्या ट्विटर अकाउंट पर किसी व्यक्ति को उसके राजनीतिक विचारों के आधार पर ‘‘block’’ कर सकता है, और सार्वजनिक पद पर बैठा व्यक्ति यदि अमेरिका का राष्ट्रपति है तो क्या यह विश्लेषण बदल जाता है.

इसे भी पढ़िए :  LIVE: ममता की कोलकाता की रैली में पहुंचे 20 विपक्षी नेता, हार्दिक और मेवाणी ने भी दिया भाषण

बुचवाल्ड ने 75 pages के अपने फैसले में कहा, ‘‘दोनों सवालों का जवाब ‘नहीं’ है.’’ हालांकि अमेरिकी न्याय विभाग ने अदालत के फैसले से असहमति जताई. विभाग के प्रवक्ता केरी कुपेक ने कहा, ‘‘हम अदालत को पूरा सम्मान देते हुए कहना चाहते हैं कि उसके फैसले से हम सहमत नहीं हैं और अपने अगले कदमों पर विचार कर रहे हैं.’’

इसे भी पढ़िए :  कमजोर लोगों पर हमला करता है डिमेंशिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + 10 =