अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस: छोटी-छोटी बातों से मजबूत होगी आपकी फैमिली

loading...

Vrinda single family में रहने वाली एक वर्किंग वुमन है। उसका Office timing सुबह नौ बजे का है। इसलिए वह सुबह छह बजे उठकर अनमोल और अमन का नाश्ता और लंच बनाती है। फिर अनमोल को स्कूल के लिए तैयार करने के बाद वह office के लिए निकल जाती है। वापिस घर आते समय वह अनमोल को Day care से लेती हुई आती है और घर पहुंचते−पहुंचते उसे सात बज जाते हैं। फिर वह अनमोल को खाना देकर रात के dinner की तैयारी में लग जाती है। उसके बाद उसे अनमोल का howework भी करवाना होता है और सब काम निपटाते−निपटाते दस कब बज जाते हैं, उसे पता ही नहीं चलता। वृंदा हर रोज ऐसी ही दिनचर्या का पालन करती है। ऐसे में उसे खुद के लिए ही समय नहीं मिल पाता। अब वह खुद को सबसे काफी दूर और अकेला महसूस करने लगी है।

वैसे यह कहानी सिर्फ वृंदा की ही नहीं है। वर्तमान समय में एकल परिवार का चलन काफी बढ़ गया है और छोटे से परिवार में रहने के बावजूद भी लोगों के पास एक−दूसरे के लिए समय ही नहीं होता। तो फिर अपने नाते−रिश्तेदारों के लिए समय निकाल पाना लगभग नामुमकिन सा लगता है। लेकिन वह वास्तव में परिवार ही होता है, जो मुश्किल समय में हमारा सहारा बनते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपके आपसी रिश्ते काफी मजबूत हों। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने परिवार के साथ−साथ रिश्तेदारों के साथ भी अच्छी Bonding share कर सकते हैं−

इसे भी पढ़िए :  ये काम करने से आंख की पलकें हो जाती हैं लम्बी और घनी

Manage करें समय
अगर आप वास्तव में चाहते हैं कि आपको अपने परिवार व रिश्तेदारों से रिश्ता मजबूत बने तो सबसे पहले आपको उनके लिए थोड़ा समय तो अवश्य निकालना होगा। किसी भी रिश्ते की मजबूती वास्तव में आपके प्रयासों के भीतर छिपी होती है। अगर आपको office के काम के चक्कर में दूसरों को समय नहीं दे पाते तो महीने में कम से कम एक weekend तो अपने परिवार व रिश्तेदारों के लिए निकालें। इस weekend को आप किस तरह यूज करते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। आप चाहें तो सबके साथ कहीं आउटिंग पर निकल जाएं या फिर एक अच्छा सा Dinner plan करें। इसके अतिरिक्त घर पर छोटी सी Tea party भी Organize की जा सकती है, जिसमें आप ढेर सारे Games के जरिए साथ बिताए समय को यादगार बना सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  गर्दन में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस तरह मिल सकती है राहत

social media का सहारा
आज के समय में दूसरों से Connected रहने का एक सबसे आसान और प्रभावी तरीका है social media। आप विभिन्न माध्यमों जैसे Whats app, facebook or twitter के जरिए एक−दूसरे से बातचीत कर सकते हैं। वर्तमान समय में जब हर कोई इन माध्यमों का इस्तेमाल करता है तो आप भी अपने करीबियों को इसके माध्यम से मैसेज आदि अवश्य करें। इन प्लेटफॉर्म की खासियत यह होती है कि इनकी मदद से आप उन लोगों के साथ भी Bonding share कर पाते हैं, जिनसे आप कभी−कभार ही मिलते हैं। इससे आप अपने कीमती समय को बचाते हुए भी एक अच्छी Bonding भी share कर पाएंगे।

तोहफों की लें मदद
जब भी आप अपने करीबियों से मिलने जाएं तो उनके लिए कोई न कोई तोहफा अवश्य लेकर जाएं। कोशिश करें कि आप बाजार से तोहफा खरीदने की बजाय अपने हाथ से ही एक प्यारा सा तोहफा तैयार करें। इससे आपके प्यार की गर्माहट उस तोहफे में आसानी से महसूस की जा सकेगी। वहीं अगर आप घर से कुछ नहीं बना पा रहे हैं तो आप बाजार से तोहफा खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि वह आपके करीबियों के काफी काम आए ताकि हर बार उसे इस्तेमाल करते समय वह आपको याद करें। इसके अतिरिक्त अपने करीबियों के जीवन के कुछ खास दिनों जैसे बर्थडे, सालगिराह आदि पर भी उन्हें एक तोहफा अवश्य दें। अगर आप उनसे मिलने नहीं जा सकते तो फोन पर उन्हें विश करें और तोहफा कोरियर कर दें। आपके इस सरप्राइज को देखकर उनके चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान छा जाएगी।

इसे भी पढ़िए :  गोलगप्पे खाने के होते हैं ये खास फायदे जानकर हैरान हो जाओगे आप

कैद करें यादें
कहते हैं कि गुजरा हुआ समय कभी लौट कर नहीं आता लेकिन आप उन अच्छे पलों को तस्वीरों के जरिए कैद कर सकते हैं। इसके लिए आप जब भी उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं तो कुछ क्लिक्स अवश्य करें। साथ ही उसे सबके साथ शेयर करें, फिर चाहे बात फैमिली ग्रुप की हो या सोशल मीडिया की। इस तरह आप ताउम्र उन पलों को बेहद आसानी से याद कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 13 =