पेट्रोल 50 पैसे, डीजल 64 पैसे महंगा, लगातार तीसरे दिन बढ़े दाम, जानें आज का भाव

loading...

नई दिल्ली: Petrol-diesel की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं. लगातार तीसरे दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ा इजाफा किया है. कर्नाटक चुनाव खत्म होने के बाद से पेट्रोल करीब 50 पैसे और डीजल 64 पैसे महंगा हो चुका है. Wednesday को पेट्रोल पर 15 पैसे बढ़ाए गए. वहीं, diesel पर 21 पैसे बढ़ाए गए हैं. बता दें, तेल कंपनियों ने कर्नाटक चुनाव के चलते 19 दिन तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था. 24 April के बाद 14 मई को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए.

आज का भाव
दिल्ली में आज यानी बुधवार को पेट्रोल 75.09 रुपए प्रति letre पहुंच गया है. वहीं, डीजल की बात करें तो दिल्ली में इसका भाव 66.56 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं. दिल्ली में पेट्रोल के दाम इस वक्त 5 साल के उच्चतम स्तर पर हैं. वहीं, डीजल का यह अब तक का रिकॉर्ड स्तर है.

इसे भी पढ़िए :  चीन को टक्कर देगा Railway का यह प्लान, 83 हजार करोड़ होंगे खर्च

अन्य महानगरों में क्या है हाल
Mumbai में पेट्रोल के दाम 82.94/लीटर, डीजल 70.87/लीटर पर पहुंच गए हैं. मुंबई में आज पेट्रोल पर 15 पैसे वहीं, डीजल पर 22 पैसे बढ़ाए गए हैं. कोलकाता में Petrol पर 14 पैसे बढ़ाए गए हैं और इसका भाव 77.788/लीटर पर पहुंच गए हैं. वहीं डीजल पर 21 पैसे बढ़ाए गए हैं, इसका भाव 69.102/लीटर पर पहुंच गए हैं. चेन्नई में सबसे ज्यादा पेट्रोल पर 16 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल का भाव 77.929/लीटर पहुंच गया है. वहीं, डीजल के दाम 70.243/लीटर पहुंच गए हैं. diesel में 23 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

एक महीने में डेढ़ रुपए महंगा हुआ पेट्रोल
पिछले एक महीने के ट्रेंड की बात करें तो पेट्रोल करीब 1.5 रुपए और डीजल पर करीब 2 रुपए बढ़ाए हैं. अप्रैल की शुरुआत में पेट्रोल के दाम 73.56 रुपए के पास थे. 16 मई तक यह दाम 75 रुपए के पार निकल गया है. वहीं, डीजल की कीमतें पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ी हैं. अप्रैल की शुरुआत में डीजल 64.96 के करीब था. 16 मई तक डीजल के दाम 66.56 पर पहुंच गए हैं यानी इसमें करीब दो रुपए का इजाफा हुआ है.

इसे भी पढ़िए :  तेल उत्पादकों के मूल्य घटाने के लिये प्रधानमंत्री की सराहनीय पहल

क्यों बढ़ रहे हैं दाम
पेट्रोल-डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करते हैं. कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. ब्रेंट क्रूड जहां 78 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया है वहीं, नायमैक्स पर क्रूड के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल चुकी हैं. इससे पहले कच्चा तेल 2014 में इतना महंगा हुआ था. करीब 4 साल के बाद कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

इसे भी पढ़िए :  तुम करो तो मज़ा हम करे तो मी-टू

और कितने बढ़ेंगे दाम
सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल का मानना है कि पेट्रोल और डीजल पर करीब 4-5 रुपए की बढ़ोतरी होगी. क्योंकि, तेल कंपनियां 19 दिन तक कीमतें होल्ड रखकर नुकसान उठा चुकी हैं. जिसकी वजह से तेल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. क्रूड की बढ़ती कीमतों से भी तेल कंपनियों को नुकसान पहुंचा है. अब इसकी भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल का महंगा होना तय है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 76 रुपए और डीजल 68 रुपए का स्तर छू सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 17 =