उत्‍तर भारतीयों की सेक्‍स लाइफ दक्षिण से ज्‍यादा अच्‍छी, Survey में दावा

55
loading...

नई दिल्‍ली: भारत में Sex Life पर हुए एक सरकारी सर्वेक्षण में चौकाने वाले तथ्‍य सामने आए हैं. इसमें बताया गया है कि देश में 30 साल की उम्र से पहले Sexual relationship बनाने वालों की तादाद 90 फीसदी के करीब है. सरकार ने नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे (NFHS) 2015-16 में कराया था. इसमें बताया गया है कि पुरुषों ने पहली बार यौन संबंध 20 से 24 साल की age में बनाए. वहीं महिलाओं के मामले में यह उम्र 15-19 वर्ष थी. उम्र में यह फर्क लड़के और लड़की की शादी की उम्र के हिसाब से है. इस मामले में शिक्षा का रोल सबसे बड़ा है. उच्‍च शिक्षा के लिए लोगों को ज्‍यादा समय तक कॉलेज में रुकना पड़ता है, उनकी शादी बाद में होती है. इसलिए उनके यौन संबंध बनाने की उम्र भी बदल जाती है. एक तथ्‍य यह भी निकला कि उत्‍तर भारतीयों की सेक्‍स लाइफ दक्षिण की तुलना में ज्‍यादा संतुलित है.

इसे भी पढ़िए :  नवंबर में यात्री वाहन की बिक्री 3.43 प्रतिशत घटी : SIAM

शादी पूर्व संबंध अब भी Restricted
सर्वेक्षण में पाया गया कि India में शादी पूर्व संबंध को अब भी Restricted माना जाता है. 15 से 24 साल की उम्र के 11 फीसदी पुरुष और 2 फीसदी महिला ही शादी पूर्व संबंध बना पाए थे. हालांकि छत्‍तीसगढ़ और Madhya Pradesh में यह आंकड़ा क्रमश: 21.1 फीसदी और 20.7 फीसदी है. NFHS ने सर्वेक्षण के आंकड़े करीब एक लाख पुरुषों और महिलाओं से बात करने के बाद तैयार किए हैं.

इसे भी पढ़िए :  मेयर-पार्षद पदों के लिए युवा उतरे मैदान में

उत्‍तर भारत में हरियाणा, पंजाब सबसे आगे
NFHS के मुताबिक उत्‍तर भारतीयों की Sex life दक्षिण भारत से ज्‍यादा संतुलित है. हरियाणा, पंजाब, छत्‍तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में सर्वेक्षण से पहले के 4 हफ्तों के अनुभव के बारे में पूछा गया था. Live Mint में छपे सर्वेक्षण report के मुताबिक इसमें 55 फीसदी महिला व पुरुष का कहना था कि बीते 4 सप्‍ताह में उन्‍होंने यौन संबंध बनाए. मध्‍य प्रदेश और Rajasthan में भी यह प्रतिशत बेहतर था. वहीं National Level पर 47 फीसदी पुरुष और 48 percent महिलाओं ने बीते चार हफ्ते में Sexual Relationship बनाने की बात स्‍वीकार की.

इसे भी पढ़िए :  AMU छात्रों ने सीएमओ समेत डॉक्‍टरों को बनाया बंधक, इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − two =