इस कंपनी ने 38 हजार में लॉन्च किया स्कूटर, माइलेज है जबरदस्त

loading...

नई दिल्ली : कोयंबटूर स्थित Electric Vehicle Manufacturing Ampere Vehicles (Ampere Vehicles) ने इंडियन मार्केट में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर launch किए हैं. कंपनी की तरफ से पेश किए गए Ampere V48 की कीमत 38 हजार रुपये और रियो Li-Ion की कीमत 46 हजार रुपये है. दोनों ही स्कूटर में लिथियम-ऑयन बैटरी Pack Charger दिया गया है. 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड वाले इस स्कूटर के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि Ampere Vehicles पिछले एक साल से ही इलेक्ट्रिक मोटर और इलेक्ट्रिक स्कूटर बना रही है.

250W का Brushless dc motor
दोनों ही स्कूटर में 250W का Brushless dc motor है. यह 48 Volt की लिथियम ऑयल बैटरी से एनर्जी लेता है. कंपनी की तरफ से पेश किया गया रियो Li-Ion स्कूटर पर 120 KM वजन और एम्पेयर वी48 पर 100 किलोग्राम तक आसानी से ले जाया जा सकता है. कंपनी का दावा है एक बार charger करने पर दोनों ही स्कूटर 65 से 70 KM तक की दूरी तय करने में सक्षम हैं. दोनों ही स्कूटर को फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है.

इसे भी पढ़िए :  नागरिकों केे घूमने के समय सुबह शाम वाहनों के लिये माल रोड खोलना जनहित में नहीं खुली हवा में अब कहां सांस लेंगे शहरवासी

3000 में मिलेगा लिथियम-ऑयल चार्जर
दो स्कूटर launch करने के अलावा कंपनी ने एक Lithium-oil charger भी पेश किया है, इसकी कीमत 3000 रुपये है. चार्जर में Two stage profile है, जिससे वोल्टेज और करंट का लेवल बदला जा सकता है. ऐम्पेयर की फिलहाल 14 राज्यों में 150 डीलरशिप हैं. कंपनी का मेन फोकस टियर II और टियर III शहरों में कारोबार बढ़ाने पर है. देश में 2008 से कारोबार शुरू करने के बाद अब तक ऐम्पेयर 35 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक scooter की बिक्री कर चुकी है.

इसे भी पढ़िए :  कंचनजंगा करने वाले सबसे कम उम्र के पर्वातारोही बने अर्जुन वाजपेयी

कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर कोयंबटूर में है. यहां इलेक्ट्रिक मोटर, चार्जर और बैटरी कंट्रोलर बनाए जाते हैं. बैटरी पैक्स को ताइवान और चीन से मंगाया जाता है. आपको बता दें कि बढ़ते प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखते हुए सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही है. पिछले दिनों खबर भी आई थी कि सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 30 हजार तक की subsidy दे सकती है.

इसे भी पढ़िए :  चार साल में 41 फीसद मजबूत हुआ सेंसेक्स

इस बार फरवरी में आयोजित किए गए ऑटो एक्सपो 2018 में भी कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल पर ही ज्यादा रहा था. Maruti, Honda and Rinalot जैसी कई कार निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × two =