10वीं के पेपर छोड़कर आए थे अनीश, अब बने कॉमनवेल्थ के सबसे युवा ‘Golden Boy

loading...

Gold medal जीतकर अनीश ने 16 बरस की Shooter मनु भाकर का record तोड़ा. लेकिन अनीश के लिए ये सब इतना आसान नहीं रहा. वह 10वीें के छात्र हैं. एक समय ऐसा समय ऐसा भी आया, जब उन्हें खेल और पढ़ाई में से कोई एक चीज चुननी थी. लेकिन अंत में CBSI ने उन्हें राहत दी.

26 सितंबर 2002 को हरियाणा के सोनीपत में पैदा हुए अनीश भनवाला ने ISSF Junior World Cup औरIsff junior world championship में भी gold medal जीते थे.अनीश को शुरुआत से शूटिंग में रुचि थी, ये और बात है कि उनके परिवार में कोई भी इस खेल से ताल्लुक नहीं रखता था.

इसे भी पढ़िए :  इंदौर में 6 माह की मासूम से बलात्कार और हत्या, शर्मसार हुई मानवता!

अनीश के पिता जगपाल भनवाला जो कि करनाल में Advocate हैं, उन्होंने उनका हमेशा समर्थन किया. जब अनीश महज 7 साल के थे, तब उनके पिता ने उन्हें Shooting के लिए पिस्टल लाकर दी.इसके बाद वह Shooting में आगे की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली आ गए. अनीश के पिता का कहना है कि 2015 में केरल में हुए ट्रायल्स में अनीश ने अपने टैलेंट से अपने सीनियर को प्रभावित किया.

अनीश के लिए उस समय मुश्किलें खड़ी हो गईं, जब Commonwealth Games से पहले नेशनल Rifle association ने टीम की घोषणा की. वह 10वीं छात्र हैं. मार्च में World championship होनी थी. इसमें वह भाग लेते तो उन्हें अपने एग्जाम छोड़ने पड़ते.अब उनके पास कोई विकल्प नहीं था, या तो इवेंट छोड़ें या exam. उनके तीन पेपर इवेंट के कारण छूट रहे थे. हालांकि बाद में सीबीएसई ने एक ऐतिहासिक फैसला देते हुए उन्हें तीन पेपर कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद देने की अनुमति दे दी.

इसे भी पढ़िए :  विमान में मिलेगा wifi का आनंद

अनीश गेम्स के कारण 10वीं हिंदी, मेथमेटिक्स और सोशल साइंस के पेपर नहीं दे पाए थे. अब वह Commonwealth Games के बाद 16, 17 और 18 अप्रैल को अपने ये पेपर देंगे.1998 में अभिनव बिंद्रा 15 साल की उम्र में Commonwealth Games में भाग लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे. अब 15 की उम्र में इन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले अनीश सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं.

इसे भी पढ़िए :  IPL में एंकरिंग करेंगी Mumbai Indians के इस खिलाड़ी की गर्लफ्रेंड, रह चुकी हैं 'मिस वर्ल्ड ऑस्ट्रेलिया'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 7 =