परीक्षितगढ़ के पर्यटन स्थल की ओर कमिश्नर दें ध्यान! एमंडलायुक्त साहब! गंधारी तालाब में साफ पानी और आसपास व फुलवारी व घास लग जाए तो…

82
loading...

जनसमस्याओं के समाधान के साथ साथ मेरठ मंडलायुक्त डा प्रभात कुमार द्वारा कल कल हिंढन जल कल हिंडन का नारा देते हुए हिंडन नदी को स्वच्छ बनाने के लिये जो प्रयास किये गए हैं उनसे कोई भी अनभिज्ञ नहीं हैं क्योंकि वरिष्ठ आईएएस व ईमानदार छवि के डा प्रभात कुमार द्वारा हिंडन की साफ सफाई और उसको निर्मल बनाने के लिये अभूतपूर्व प्रयास किये जा रहे हैं। अभियान को फिलहाल सफलता भी मिल रही हैं। कल क्या होगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा।
मगर कमिश्नर मेरठ के द्वारा हिंडन को साफ करने के लिये किये जा रहे प्रयासों और स्वच्छ पानी की उपलब्धता के लिये जो अभूतपूर्व काम किये जा रहे हैं उनको ध्यान में रखते हुए यह मांग तो की ही जा सकती है कि जनपद मेरठ के परीक्षितगढ़ में स्थित प्रसिद्ध और एतिहासिक गंधारी तालाब जिसकी साफ सफाई और आसपास के रख रखाव के लिये कई बार मंत्री स्तर से लेकर डीएम तक चर्चाएं होती हैं के पानी की सफाई मंडलायुक्त कराए क्योंकि पर्याटन के रूप में विकसित किये जाने या विकसित एतिहासिक व धार्मिक पृष्ठ भूमि से जुड़ंे गंधारी तालाब पर पर्यटन अधिकारियों के द्वारा तो कोई ध्यान शायद नहीं दिया जा रहा लगता है। पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भी शायद दिलचस्पी नहीं ले रहा है जितनी उन्हे लेनी चाहिये।
परिणाम स्वरूप महाभारतकाल का यह एतिहासिक स्थल अच्छी स्थिति मंे नहीं हैं। इसे देखने का मौका मिला तो लगा की अगर पार्काें को विकसित करने व और नदियों को साफ कराने में लगे कमिश्नर डा प्रभात कुमार कुछ ध्यान देकर यहां कुछ फुलवारी और घास लगवाने के साथ साथ तलाब में साफ पानी भरने की व्यवस्था आदि करा दें तो यह पर्यटन और दर्शनीय स्थल आम आदमी के आकर्षण का हर दृष्टिकोण से केंद्र बन सकता है।
क्योंकि सैलानी घूमने और धार्मिक व्यक्ति माता गंधारी के समय तालाब से जुड़े स्थलों के दर्शन करने हेतु वहां और ज्यादा संख्या में पहुंच सकते हैं । तालाब के चारो तरफ चार दीवारी भी है दो गेट भी बने हुए है। मंदिरों की रंगाई पुताई भी लगभग हुई है। कुछ रख रखाव का ध्यान दिया जाए तो यह धार्मिक स्थल पर्यटकों के सुनिश्चित गढ़ आने का मुख्य माध्यम बन सकता है।

 

– रवि कुमार विश्नोई
राष्ट्रीय अध्यक्ष – आॅल इंडिया न्यूज पेपर्स एसोसिएशन आईना
सम्पादक – दैनिक केसर खुशबू टाईम्स
MD – www.tazzakhabar.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 19 =