विद्या में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह-2018 का आयोजन

0
120

बागपत रोड स्थित विद्या काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग के प्रांगण में दिनांक 28 फरवरी 2018 को ’राष्ट्रीय विज्ञान दिवस’ समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आई0आई0टी0 दिल्ली के प्रो० केहर सिंह एव विषिष्ट अतिथि आई0आई0टी0 रूडकी के प्रो० सुदीप राॅय रहे। इस अवसर पर प्रो० केहर ने प्रो० सी0 वी0 रमन जी के आदर्शो पर चलने की प्रेरणा दी एवं मेक इन इंण्डिया में विज्ञान के योगदान के बारे में बताया।
इस अवसर पर मूल भूत विज्ञान की कुछ अवधारणओ का प्रदर्शन करने और केन्द्र की वैज्ञानिक और तकनिकी गतिविधियो को समझाने के लिये विद्या काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग केे स्टाफ सदस्यो ने कई प्रदर्षनियां तैयार की जो अलग अलग भवनो में लगाई गयी। डा0 राजीव कुमार चेची, निदेशक विद्या काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग के संबोधन के साथ कार्यक्रम प्रातः 10.30 बजे प्रारम्भ हुआ। मुख्य अतिथि प्रो० केहर सिंह ने बताया की राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव की खोज करने पर मनाया जाता है जिसके लिए प्रो0 सी0 वी0 रमन ने नोबल पुरस्कार प्राप्त किया। मुख्य अतिथि ने प्रो0 रमन के वैज्ञानिक योगदान के अलावा उनके व्यक्तिव और उनकी जीवन शैली के कई प्रेरणादायी पहलुओ को बताया। प्रो०सुदीप राॅय ने एनवायरमेन्टल चेन्जेस के बारे में जानकारी देते हुए विद्यार्थियों का मार्ग दर्षन किया एवं भिन्न-भिन्न नयी तकनीकियों से अवगत कराया। विद्या काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग के डायरेक्टर डा0 राजीव चेची ने शैक्षिणिक संस्थानो और विद्यार्थीयो को वैज्ञानिक अनुसंधान में कैरियर बनाने पर भी जोर दिया।
उनके संबोधन के पश्चात सभी विद्यार्थीयो को संगठित समूहो में विद्या काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग के वाॅलंटियर के मार्ग दर्शन में विभिन्न प्रयोगशालाओ में ले जाया गया। विद्यार्थी एवं शिक्षक इन रोचक प्रदर्शनों से बहुत ही उत्साहित थे। विज्ञान दिवस समारोह में विद्यार्थीयो में विज्ञान से प्रेरित होकर एक समग्र उत्साही दृष्टि कोण देखने को मिला।
विद्यार्थियो ने भिन्न-भिन्न तरह के माॅडल, निबन्ध लेखन, पाॅवर पाॅइन्ट प्रजेन्टेषन एवं क्विज कम्पीटीषन में भाग लिया व अपनी सृजनात्मक मौलिक प्रतिभा का परिचय दिया। सभी माॅडलों में आधुनिक युग की झलक दिखाई दी। भारतीय विज्ञान दिवस के अवसर पर सभी छात्र-छात्राओ ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया जिसमें छात्र-छात्राओ ने कुल मिलाकर 50 माॅडल व 100 पोस्टर प्रस्तुत किये जिसमे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओ को ट्राॅफी एवं प्रमाण पत्र भी दिये गये।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments