SKIN पर होली का रंग गहरा नहीं चढ़े इसके लिए करें यह उपाय

loading...

होली के त्योहार में आप रंगों के साथ मस्ती करते हैं लेकिन होली खेलने के बाद आपको जिस परेशानी का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है, वह है स्किन से कलर हटाना। होली के दौरान अक्सर लोग हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आपकी स्किन को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो होली के कलर्स हटाने के लिए अपनी स्किन को रगड़ने लगते हैं, जिसके कारण स्किन पर एलर्जी, रैशेज व दर्द आदि होने लगता है। तो चलिए जानते हैं होली पर कैसे हटाएं स्किन से कलर-

प्रोटेक्शन है जरूरी

होली खेलने के बाद आप भले ही नेचुरल तरीके से कलर हटाएं लेकिन फिर भी इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है ही, इसलिए आप होली खेलने पहले से यह सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन को होली के कारण किसी प्रकार का नुकसान न हो। अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए आप होली खेलने से पहले अपनी पूरी त्वचा पर अच्छी तरह क्रीम या माइश्चराइजर या आयल से अच्छे से मसाज करें ताकि रंग सीधे ही आपकी त्वचा को प्रभावित न कर पाए।

इसे भी पढ़िए :  आज रात 'Bigg Boss' 12 के घर में जमेगी गानों की महफिल, भोजपुरी सिंगर दीपक गाएंगे ये गाना

वैसलीन का इस्तेमाल

हमारे शरीर के ऐसे बहुत से हिस्से हैं, जिन पर आपका ध्यान ही नहीं जाता और बाद में वहां पर कलर्स लग जाते हैं, जिन्हें हटाना आपके लिए टेढी खीर साबित होता है। इन हिस्सों में मुख्य रूप से कान के अंदर का हिस्सा व नाखून व आंखों के आसपास का एरिया शामिल है। इन हिस्सों की सुरक्षा के लिए आप उस क्षेत्र में वैसलीन अवश्य लगाएं। इससे कलर आपके स्किन पर नहीं टिकेगा। वहीं होली खेलने जाते समय आप अपने हाथों को एक बार नारियल तेल में अवश्य डिप कर लें, इससे आपके क्यूटिकल्स पर कलर नहीं टिकेगा।

बालों की करें एक्स्टा केयर

स्किन के साथ-साथ आपको बालों की भी सुरक्षा करनी चाहिए। इसके लिए ऑयलिंग एक बेहतर तरीका है। आप होली से एक रात सोने से पहले नारियल तेल की अच्छी तरह मसाज करें। इससे जब आप होली के बाद हेडवॉश करेंगे तो सारा कलर खुद-ब-खुद निकल जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  कोई 29 साल..कोई 22 साल..अपने पार्टनर से इतने बड़े हैं ये सुपरस्टार !

अन्य टिप्स

यह सत्य है कि आप चाहे स्किन को कितना भी प्रोटेक्ट करें लेकिन फिर भी स्किन पर थोड़ा-बहुत कलर रह जाता है। ऐसे में उन्हें भूलकर भी न रगड़ें। इससे स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। इसके स्थान पर आप कुछ आसान उपाय सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, दही का इस्तेमाल करना आपके लिए एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने बालों पर स्किन पर दही लगाकर करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। उससे बाद नहा लें। यह नुस्खा कलर्स निकालने के साथ-साथ आपकी स्किन को काफी फायदा भी पहुंचाएगा।

वहीं आप नाखूनों पर पहले ही नेलपालिश लगा लें ताकि वहां पर रंग न टिके। और अगर नाखूनों पर रंग लग जाए तो उसे हटाने के लिए आप नेलपालिश रिमूवर का इस्तेमाल करें।

इसके अतिरिक्त अगर आपके चेहरे या स्किन पर आयल पेंट लग गया है तो आप सरसों या नारियल तेल को काटन पर लगाकर उससे अपने चेहरे को साफ करें। सारा कलर हट जाएगा। इसके बाद चेहरे को साफ कर लें।

इसे भी पढ़िए :  नाखूनों को इस तरह सँवारें, जानिये नेल आर्ट के कई सारे Tips

अगर आपके बालों से कलर नहीं हट रहा है तो आप एक कप दही में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर छोड़ दें। अंत में किसी हर्बल शैंपू की मदद से बालों को साफ करें। वैसे आप चाहें तो दही के अतिरिक्त अंडे की जर्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे ग्लिसरीन भी होली कलर्स को स्किन से हटाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर उन्हें अच्छे से मिक्स करें। फिर अपने चेहरे पर लगाएं। अंत में आप चेहरा साफ करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =