Delhi की केजरीवाल सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, फ्री में कर सकेंगे तीर्थयात्रा

loading...

नई दिल्ली: delhi की केजरीवाल सरकार ने बुजुर्गों को तोहफा दिया है. वह हर विधानसभा क्षेत्र से लोगों को तीर्थ यात्रा कराएगी. दिल्ली के Deputy Chief Minister Manish Sisodia ने कहा कि ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनकी वार्षिक आय Three lakh rupees से कम हो और जो सरकारी व किसी स्वायत्त निकाय के कर्मचारी न हों इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

Manish Sisodia ने बताया कि ‘Chief Minister’s Pilgrimage Plan’ के तहत इन यात्राओं को कराया जाएगा. Delhi Cabinet की बैठक में इस पर मुहर लगाई गई. जिन पांच तीर्थ मार्गों को बुजुर्ग चुन सकते हैं, उनमें मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी, हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, पुष्कर-अजमेर, अमृतसर-आनंदपुर साहिब और जम्मू-वैष्णो देवी मंदिर शामिल हैं. राज्य सरकार यात्रा के पात्र नागरिकों के लिए यात्रा, ठहरने और खाने का बंदोबस्त करेगी. हर तीर्थयात्री पर लगभग Seven thousand rupees खर्च आएगा.

इसे भी पढ़िए :  अलर्ट! 48 घंटों के लिए दुनियाभर में ठप हो सकता है इंटरनेट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी होगा असर

वरिष्ठ नागरिक अपने साथ 18 साल से अधिक आयु का कोई परिचारक रख सकेंगे. इसका खर्च भी सरकार वहन करेगी. Deputy chief minister ने कहा कि हर यात्रा की अवधि तीन दिन और दो रातों की होगी और हर साल हर विधानसभा क्षेत्र से यात्रा के लिए Eleven hundred elderly चुने जाएंगे. आवेदन पत्र संभागीय आयुक्त कार्यालय, संबंधित विधायक या तीर्थयात्रा समिति के जरिए online भरे जा सकेंगे और तीर्थ यात्रियों का चयन ड्रॉ निकालकर किया जाएगा.सिसोदिया ने उस तिथि का खुलासा नहीं किया, जब से यह यात्रा शुरू होगी, लेकिन यह जरूर कहा कि योजना जल्द ही लागू होगी.

इसे भी पढ़िए :  यूथ ओलंपिक 2018: शूटिंग में मनु भाकर और बैडमिंटन में लक्ष्‍य सेन ने जीता सिल्वर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 4 =