चिप्स में सिक्योरिटी की कमी पर इंटेल ने कहा, ‘ग्राहकों का डेटा सुरक्षित, System जल्द करें अपडेट’.

72
loading...

लास बेगास: अपने चिप्स में दो सुरक्षा खामी को लेकर विवादों का सामना कर रही कंपनी Intel के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन क्रेजेनिक ने पहली बार इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी की है और कहा है कि ग्राहकों के डेटा सुरक्षित हैं और आप जल्द से जल्द इसका पैच अपने सिस्टम में रन कर लें. ‘Meltdown’ और ‘Spectra’ नामक इन सुरक्षा खामियों से Intel, AMD और ARM chips प्रभावित हैं, जिनका इस्तेमाल पिछले दो दशकों से किया जा रहा है. गूगल ने चिप्स में ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्ट्रे’ नामक इन सुरक्षा खामियों का खुलासा किया था, जिसके कारण हैकर्स सिस्टम से जरूरी जानकारियां चुरा सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  रोमांच के साथ खतरे और खूबसूरती से भरा है हिंदुस्तान-तिब्बत का रोड ट्रिप

‘सीईएस 2018’ में यहां जुटी भीड़ को सोमवार (8 जनवरी) को संबोधित करते हुए क्रेजेनिक ने कहा, “हाल की सुरक्षा खामियों का पता लगाने और उसका समाधान ढूंढ़ने के लिए मैं उद्योग का धन्यवाद करता हूं. समूचे उद्योग को प्रभावित करनेवाले इस मुद्दे पर कई कंपनियों का सहयोग वास्तव में उल्लेखनीय रहा है.”

इसे भी पढ़िए :  मध्यप्रदेश: बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह ने दिया इस्तीफा, शाह बोले- 'नहीं और कड़ी मेहनत कीजिए'

इंटेल के सीईओ ने उपस्थित लोगों से कहा, “हमारा प्राथमिक लक्ष्य हमारे ग्राहकों को सुरक्षित रखना है. हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है कि इस सुरक्षा खामी के कारण ग्राहकों का डेटा चुराने जैसी कोई घटना हुई हो या ग्राहकों का नुकसान हुआ हो.”

उन्होंने हर किसी से यह गुजारिश की है कि वे अपने-अपने सिस्टम पर उपलब्ध होते ही जल्द से जल्द सुरक्षा पैच को रन कर लें. इंटेल ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह सभी तरह के इंटेल-आधारित कंप्टूयर प्रणालियों के लिए (जिसमें पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर दोनों शामिल हैं) अपडेट जारी कर रही है, जो इस सुरक्षा खामी को दूर कर देगी.

इसे भी पढ़िए :  गुरुग्रामः शोर मचा रहे बच्चों के मुंह पर Teacher ने चिपकाया सेलो टेप, Video viral होने के बाद निलंबित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − thirteen =