Aadhaar लिंक कराने के मामले में अच्छी खबर, सरकार ने लिया अब ये फैसला

loading...

नई दिल्ली: Aadhaar को छोटी बचत योजनाओं से लिंक कराने के मामले में एक Good News है. केंद्र सरकार ने Post Office और किसान विकास पत्र जैसी छोटी बचत योजनाओं को Aadhaar से Link कराने की Date 3 महीने के लिए बढ़ा दी है. उपभोक्ताओं को इन बचत योजनाओं को Aadhaar से लिंक कराने के लिए अब 31 March 2018 तक का समय मिल गया है. वित्त मंत्रालय ने Monday देर शाम इस मामले में Notification जारी किया है.

इसे भी पढ़िए :  कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मैं PM नरेंद्र मोदी का विरोध करना छोड़ दूंगा, बशर्ते...

इस पर है Government का जोर
सरकार अब Bank Account, Mobile Number लेने तथा कई अन्य सेवाओं के लिए आधार के इस्तेमाल पर जोर दे रही है. सरकार का मानना है कि इस फैसले से बेनामी सौदे व काले धन पर लगाम लगाई जा सकती है. इसके अनुसार जमाकर्ताओं को account खोलते समय व प्रमाण पत्र खरीदने के समय Aadhaar Number दर्ज करानी होगी.

इसे भी पढ़िए :  #MeToo : गायिका श्वेता पंडित ने अनु मलिक पर लगाया आरोप, कहा- काम देने के बदले की थी किस की मांग

पहले 31 December थी आखिरी तारीख
अक्टूबर 2017 में सरकार ने छोटी बचत योजनाओं जैसे post office Deposite, PPF, National Savings Certificate Scheme और किसान विकास पत्र को आधार से Link कराने का निर्देश दिया था. इसके लिए सरकार ने 31 दिसंबर तक की तारीख निर्धारित की थी.

इन योजनाओं में भी बढ़ाई Date
Government ने इसके अलावा कई और सरकारी योजनाओं को आधार से Link कराने की Date 31 मार्च कर दी है. इन योजनाओं में Free Gas, मनरेगा और Public distribution system जैसी स्कीम शामिल हैं.

इसे भी पढ़िए :  त्योहारी मांग से सोना 195 रुपए चमका, चांदी में भी सुधार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + one =