Cyclone ‘ओखी’ की आहटः मुंबई में हाईटाइड अलर्ट, गुजरात में अमित शाह की 3 रैलियां रद्द

loading...

नई दिल्लीः केरल और तमिलनाडु में तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘ओखी’ अब महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मुंबई में Morning से ही बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक Tuesday afternoon 12.30 बजे मुंबई में High tide आने का अनुमान है. महाराष्ट्र में एहतियात के तौर पर Mumbai और आस-पास के जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है. शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने tweet किया, ‘‘चक्रवात ओखी के कारण मौसम खराब रहने की आशंका के मद्देनजर Mumbai महानगर क्षेत्र, सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में एहतियात के तौर पर विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कल की Holiday घोषित की गयी है.’’

वहीं चुनावी राज्य गुजरात में भी चक्रवात ओखी Thursday रात को दस्तक दे सकता है. गुजरात में सुबह से ही तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई है. जिसके चलते BJP अध्यक्ष अमित शाह और राजस्थान की CM वसुंधरा राजे की रैलियों को रद्द कर दिया गया है. Weather Department के मुम्बई कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस चक्रवात के प्रभाव से शहर में बारिश शुरु हो गई है.

आपको बता दें कि गुजरात चुनाव के प्रचार में लगे BJP अध्यक्ष अमित शाह की मंगलवार को गुजरात की राजुला, माहुवा और शिहोर में रैलियां होनी थी. लेकिन ओखी तूफान के कारण यहां तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण यहां Helicopter उतरना आसान नहीं है. यही कारण है कि रैलियों को रद्द करना पड़ा है. Auki के असर के चलते राजस्थान की CM वसुंधरा राजे की माजूरा और सूरत की रैली को भी रद्द कर दिया गया है.

इसे भी पढ़िए :  दीपिका-रणवीर ने शादी के लिए क्यों चुनी 15 नवंबर की तारीख, खूबसूरत है वजह

गुजरात में भारी बारिश, तेज हवाएं चलने की चेतावनी
ओखी चक्रवात के असर के कारण उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में 4 दिसंबर की रात से लेकर 6 December की सुबह तक 50 KM per hour की रफ्तार से लेकर 70 KM per hour की रफ्तार की तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है. इस वजह से इन इलाकों में समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी. लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के इलाकों में 5 December को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उत्तर गुजरात में भी 6 December को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

इसे भी पढ़िए :  दिवाली पर Tata की कारों पर बंपर छूट, साथ में मिलेगा फ्री iPhone X

गुजरात-महाराष्ट्र में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह
मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के समुद्र तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है. इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है. नुकसान को कम से कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. Weather Department ने मंगलवार देर रात गुजरात के तट से टकराते वक्त तूफान के कमजोर पड़ने की संभावना जाहिर की है. तूफान सूरत के पास समुद्र तट को Deep Depression के तौर पर पार कर सकता है. इसे अति भीषण समुद्री चक्रवात की category में रखा गया है.

केरल-तमिलनाडु में ओखी से अबतक 45 लोगों की मौत
चक्रवात ओखी ने सबसे पहले भारत के केरल और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में कहर बरपाया. केरल में Auki से मरने वालों की संख्या 32 हो चुकी है. वहीं TamilNadu में चक्रवात ओखी के चलते अब तक 13 लोगों के मारे जाने की बात सामने आई है.

चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को अब तक बचाया गया : सरकार
केंद्र सरकार ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को कई agency ने सुरक्षित बचाया है, जिनमें मछुआरे भी शामिल हैं. मंत्रिमंडल सचिव P.k. sinha की अध्यक्षता में National Crisis Management Committee की एक बैठक के बाद आज रात जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि अब तक तमिलनाडु से 243 मछुआरों, केरल से 250 मछुआरों और लक्षद्वीप से 1,047 लोगों को बचाया गया है. बयान में कहा गया है कि सरकारी agency और तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा लगाए गए राहत शिविरों में रहनेवाले लोगों को राहत सामग्री भी मुहैया कराया जा रहा है. इस हालात से निपटने के लिए agencies तेजी से काम कर रही हैं.आधिकारिक बयान में बताया गया है कि केंद्र सरकार ने 10 कोस्ट गार्ड शिप, छह विमान, चार हेलिकॉप्टर और नौसेना के 10 जहाजों को बचाव एवं राहत कार्य के लिए लगाया है.

इसे भी पढ़िए :  इस खास फल के जूस पीने से बढ़ती है संभोग क्षमता कई गुना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + 9 =