गढ़वाल राइफल के वीर सूबेदार, योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई, बॉर्डर पर तैनात

170
loading...

ऋषिकेश : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में आप बहुत कुछ जानते होंगे। आप ये भी जानते होंगे कि योगी आदित्यनाथ का ताल्लुक पौड़ी जिले से है और उनका पूरा नाम अजय सिंह बिष्ट है। लेकिन उनके परिवार के बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी है। ऐसे में हम आपको एक ऐसी खबर बताएंगे, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। क्या आप जानते हैं कि योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई शैलेंद्र मोहन बिष्ट भारतीय सेना में ‘सूबेदार’ हैं। शैलेंद्र मोहन बिष्ट चीन से सटती वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात हैं। शैलेंद्र मोहन गढ़वाल स्काउट यूनिट में माणा बॉर्डर पर तैनात हैं। माणा बॉर्डर चीन के साथ लगी हुई है। आपको पता होगा कि ये ही वो रास्ता है, जहां से चीन की सेना ने कई बार घुसपैठ करने की नाकाम कोशिश की है। भारतीय सेना ने बार बार चीन के सैनिकों को करारा जवाब दिया है।

इसे भी पढ़िए :  चुनावी सरगर्मी के बीच शीतकालीन सत्र शुरू, PM Modi ने कहा- तीखी चर्चा हो मगर चर्चा तो हो

यमकेश्वर प्रखंड एक सैन्य बहुल क्षेत्र है। यहां के पंचूर गांव निवासी आनंद सिंह बिष्ट के परिवार से छह लोग भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर तैनात हैं। उनके दूसरे नंबर के पुत्र योगी आदित्यनाथ जहां उप्र में मुख्यमंत्री के पद को सुशोभित कर रहे हैं, वहीं योगी से छोटे पुत्र शैलेंद्र मोहन बिष्ट गढ़वाल स्काउट यूनिट में तैनात हैं। 1993 में सैनिक के रूप में भर्ती हुए शैलेंद्र मोहन वर्तमान में सूबेदार के रूप में उत्तराखंड से सटी चीन सीमा के माणा बॉर्डर पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। बकौल आनंद सिंह बिष्ट, ‘शैलेंद्र ने भारतीय सेना में शामिल होकर मुङो ऐसा उपहार दिया, जिसे मैं कभी नहीं भुला सकता। 1993 में टिहरी में सेना की भर्ती हो रही थी। शैलेंद्र ने भी उसमें हिस्सा लिया और सैनिक के रूप में भर्ती हो गया।

इसे भी पढ़िए :  CM शिवराज ने दिया इस्तीफा, बोले- सरकार बनाने का नहीं करूंगा दावा पेश

घर लौटकर जब उसने बताया कि वह सेना में भर्ती हो गया है तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मैं स्वयं भी चाहता था कि मेरा एक बेटा सेना का हिस्सा बने और शैलेंद्र ने मेरी यह इच्छा पूरी कर दी।’ आनंद सिंह के चार पुत्रों में सबसे बड़े मानवेंद्र सिंह बिष्ट महायोगी गुरु गोरखनाथ महाविद्यालय बिथ्याणी में कंप्यूटर ऑपरेटर हैं।इसके अलावा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। आज हर पहाड़ी गर्व करता है कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य के सीएम हैं। ये बात भी गर्व की ही है कि योगी के भाई शैलेंद्र मोहन बिष्ट सूबेदार के तौर पर बॉर्डर पर तैनात हैं और देश की रक्षा कर रहे हैं। राज्य समीक्षा की टीम ऐसे जांबाज को भी सलाम करती है जो दिन रात और वक्त की परवाह किए बिना देश की रक्षा के लिए बॉर्डर पर तैनात है। देश की सेना को सलाम, इस वीर सूबेदार के हौसले को सलाम, जिसने सब कुछ होने के बाद देश की सेवा को चुना है। जाहिर है हर पहाड़ी को ये खबर पढ़कर गर्व होगा।

इसे भी पढ़िए :  नवंबर में यात्री वाहन की बिक्री 3.43 प्रतिशत घटी : SIAM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × three =