डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व के नेताओं को अपना फोन नंबर दिया, कहा- ‘मुझसे सीधे मेरे फोन पर बात करें’

203
loading...

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व के नेताओं को अपना फोन नंबर दिया है और उनसे सीधे उन्हें फोन करने को कहा है. ट्रंप का यह आमंत्रण राजनयिक प्रोटोकाल का उल्लंघन है और अमेरिकी कमांडर की सुरक्षा और गोपनीयता की चिंताएं पैदा हो रही हैं.

इस मामले से जुड़े अमेरिका के पूर्व एवं वर्तमान के अधिकरियों ने बताया कि ट्रंप ने कनाडा और मैक्सिको के नेताओं से सीधे उन्हें फोन करने को कहा है. अधिकारियों ने कहा कि दोनों से केवल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अभी तक इस प्रस्ताव का फायदा उठाया है.

ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमन्युएल मैकरॉन के साथ भी निजी फोन नंबर की अदला बदली की, जबकि फांस के अधिकारियों के मुताबिक दोनों ने इस माह की शुरुआत में मैकरॉन की जीत के तुरंत बाद बात की थी. हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि अब मैकरॉन उन्हें फोन करेंगे अथवा नहीं. हालांकि अधिकारियों ने अपना नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह बात कही क्योंकि वह इस प्रकार की जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं हैं. व्हाइट हाउस अथवा ट्रूडो के कार्यालय ने भी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

इससे पहले सोमवार को ट्रंप ने अमेरिका की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमेरिकी लोगों के प्रति अपना ‘असीम’ आभार व्यक्त किया था. कमांडर इन चीफ के तौर पर अपने पहले ‘मेमोरियल डे’ के संबोधन को उन्होंने अपने प्रियजनों को खोने वाले दो परिवार वालों को समर्पित किया था. उन्होंने कहा था, ‘इन सभी के पास अपने नाम, अपनी कहानियां, अपने सुंदर सपने थे. वे सभी फरिश्ते थे जो हमारे पास भगवान द्वारा भेजे गए थे और उन सबका नाम साझा है तथा वे नायक, असली नायक हैं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − four =