मारुति सुजुकी और हुंडई को टक्कर देने आ रही कोरियाई कार कंपनी किया मोटर्स

357
loading...

दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया मोटर्स भारत में एंट्री करने जा रहा है। कंपनी भारत में एसयूवी और सेडान की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी और 2019 के अंत तक उसे बाजार में पेश कर सकती है। किया मोटर्स भारत में 1.1 अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपए से ज्यादा) की लागत से एक कारखाना लगाने की योजना पर काम कर रही है। इसी कारखाने में कारों का विनिर्माण किया जाएगा। किया मोटर्स कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है और हुंडई समूह का ही हिस्सा है। उसने हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार के साथ अनंतपुर जिले में एक प्लांट स्थापित करने के लिए सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके भारत आ जाने से मारुति सुजुकी और हुंडई को सीधी टक्कर मिलेगी।

इसे भी पढ़िए :  क्यों करते है लोग आत्महत्या- सोच

कंपनी के भारतीय प्लांट में एक साल के भीतर 3 लाख वाहन बनाए जा सकेंगे और इसमें उत्पादन 2019 की दूसरी छमाही में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा कि वह भारत के प्लांट में ही देश के लिए कार बनाएगी। शुरुआत में कंपनी दो कॉम्पेक्ट कार (सेडान और एसयूवी) पेश करेगी। सेडान का मुकाबला होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और हुंडई वर्ना से होगा। इसकी एसयूवी कार 4 मीटर लंबी हो सकती है। बाद में कंपनी अपने बहुप्रसिद्ध मॉडल Picanto और Rio भी उतारेगी।

इसे भी पढ़िए :  उड़ने वाला कछुआ कांच को तोड़कर कार में घुसा-लोग बोले ये कैसे हो सकता है

कंपनी ने एक बयान में बताया कि यह भारत में उसकी पहली इकाई होगी जिस पर करीब 1.1 अरब डॉलर का निवेश किया जाना है। इस पर निर्माण 2017 की अंतिम तिमाही में शुरू हो जाएगा। कंपनी ने कहा कि इस संयंत्र में बनने वाले वाहनों की घरेलू बिक्री 2019 के अंत से शुरू हो सकती है। किया मोटर्स के अध्यक्ष हान-वू पार्क ने कहा, ‘‘हमें यह बताने में खुशी है कि किया की नयी विनिर्माण इकाई यहां आंध्र प्रदेश में होगी।’’

इसे भी पढ़िए :  बालिग हैं तो अपनी मर्जी के मालिक, हस्तक्षेप करने का किसी को हक नहीं: इलाहाबाद हाई कोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − two =