ICC Awards : विराट को मिली दोहरी खुशखबरी, बने क्रिकेटर अॉफ द ईयर और नंबर 1 कप्तान

loading...

नई दिल्ली : सेंचुरियन में भले टीम इंडिया को हार के साथ सीरीज गंवानी पड़ी हो, लेकिन उस हार के एक दिन बाद ही विराट कोहली के हिस्से में बड़ी खुशी आई है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 2017 का Best cricketer और Best Captain घोषित किया गया है. उन्हें वन डे का भी Best Player घोषित किया गया है. 2012 में कोहली को वनडे बेस्ट प्लेयर घोषित किया गया था. उसके बाद ये दूसरा मौका है, जब उन्हें इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

इसे भी पढ़िए :  वाहन कारखानों में बढ़ रही महिलाओं की मौजूदगी

Test cricket में इस साल कई उपलब्धियां अपने नाम करने वाले ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी घोषित किया गया है. स्मिथ के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस बार एशेज सीरीज 4-0 से अपने नाम की थी. वह रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं. टेस्ट रैंकिंग में इस समय वह डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे ज्यादा प्वाइंट हासिल करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उन्होंने अभी हाल में इंग्लैंड के महान बल्लेबाज डेव हटन को पीछे छोड़ा था.

इस अवॉर्ड को जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ये मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है कि इस साल मुझे सर गेरी सोबर्स ट्रॉफी से नवाजा जाएगा. वर्ल्ड क्रिकेट में ये सबसे बड़ा अवॉर्ड है. ये दूसरा साल है, जब बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड दूसरे साल भी भारतीय खिलाड़ी को मिल रहा है. पिछले साल ये अवॉर्ड आर अश्विन को मिला था. इस साल ये award मुझे मिल रहा है.

इसे भी पढ़िए :  खेल गांव में खिलाड़ियों को पसंद आ रहा खाना, छोटे कमरे से है शिकायत

बेस्ट टेस्ट प्लेयर का award जीतने पर स्टीवन स्मिथ ने कहा कि ये अवॉर्ड जीतना एक Players के तौर पर बहुत सम्मान की बात है. उन्होंने कहा मुझे ये सम्मान मिल रहा है. मैंने पिछले साल 6 Test शतक लगाए. लेकिन सबसे बड़ी बात मैंने अपनी टीम का एशेज में नेतृत्व किया और उस जीत में योगदान दिया. स्मिथ ने कहा, मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है, क्योंकि इसमें आपकी स्किल और माइंड का पता चलता है.

इसे भी पढ़िए :  अटल का हिन्दी प्रेम और विश्व हिन्दी सम्मेलन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − fifteen =