सर्दी में इस तरह रखें अपने गर्म कपड़ों का ख्याल

loading...

Fashion के इस युग में आपको हर मौसम के लिए बेहद सुंदर व Stylish dress मिल जाएगी। अगर बात सर्दियों की हो तो आपको इस मौसम के लिए Stylish dress खरीदना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको उसकी सही तरीके से देखभाल करनी भी आनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं सर्दियों में कैसे करें अपने कपड़ों की देखभाल−

इनर वियर
सर्दियों में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई थर्मल वियर अर्थात Inner wear का प्रयोग करता है। यह आपको ठंड से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन अगर बात इनकी care की हो तो इन्हें साफ करने के लिए आप किसी Detergent के स्थान पर वूलन के लिए इस्तेमाल होने वाले Liquid detergent का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही इन्हें बहुत जोर से रगड़ कर साफ नहीं करें।

फर के कपड़े
फर के कपड़े देखने में जितने अच्छे लगते हैं, इनका रख−रखाव उतना ही कठिन होता है। फर के कपड़ों को Store करने के लिए कभी भी plastic bag का प्रयोग न करें क्योंकि इससे फर के सूखने की संभावना रहती है। वहीं अगर आप इन्हें किसी पार्टी में पहनकर जा रहे हैं तो फर के कपड़ों के ऊपर कभी भी परफ्यूम आदि का प्रयोग न करें। दरअसल, परफ्यूम में मौजूद एल्कोहल आपके फर को खराब कर देगा। फर वाले कपड़ों को साल में एक बार फर क्लीनर से अवश्य साफ करवाना चाहिए। इससे इनकी उम्र लंबी होती है।

इसे भी पढ़िए :  त्वचा को इस तरह हमेशा बनाए रख सकती हैं एकदम जवाँ

लेदर जैकेट
इस मौसम में Leather jacket सभी की फेवरिट होती है। यहां खास बात यह है कि इसका रख−रखाव भी बेहद आसान होता है। आपको इसे साफ करने के लिए सिर्फ एक हल्के मुलायम Brush से जैकेट को रगड़ना होता है।

इसे भी पढ़िए :  आइस क्यूब से निखारें अपनी सुंदरता, अपनाएं ये टिप्स

कार्डिगन और स्कार्फ
Cardigan को भी हमेशा हल्के हाथों से ही धोया जाता है। इन्हें मशीन में धोने से ये खराब हो जाते हैं। इनकी नेचुरल चमक को बरकरार रखने के लिए आप Liquid soft detergent का प्रयोग करें। साथ ही इन्हें बहुत देर तक तेज धूप में न रखें। इसके अतिरिक्त इसे कभी भी न टांगें, बल्कि हमेशा तय करके अलमारी में रखें। आमतौर पर घरों में Cardigan को हैंगिंग नेल पर टांग दिया जाता है, लेकिन इससे इनका आकार प्रभावित होता है। वहीं स्कार्फ को बार−बार धोने की आवश्यकता नहीं होती। बस आप इन्हें कुछ देर धूप में रखने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य टिप्स
गर्म कपड़ों के रख−रखाव के दौरान कुछ अन्य बातों का भी ख्याल रखना होता है। सबसे पहले तो आप सस्ते के चक्कर में हल्की क्वालिटी के कपड़े न खरीदें। यह न सिर्फ जल्दी खराब होते हैं, बल्कि इससे आपकी स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़िए :  आइस क्यूब से निखारें अपनी सुंदरता, अपनाएं ये टिप्स

अगर आपने गर्म कपड़े धोए हैं और वह सूखे नहीं हैं तो उन्हें सुखाने के लिए कभी भी प्रेस का प्रयोग न करें। इससे आपके कपड़े पुराने लगने लगते हैं। साथ ही अपने कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए उन्हें धूप में हमेशा उल्टा करके ही सुखाएं। अन्यथा उनका रंग उड़ने का डर बना रहेगा।

अगर आपके किसी वुलनवियर में रोएं निकल आए हैं तो आप सैंडपेपर के इस्तेमाल से उन्हें आसानी से निकाल सकते हैं। इससे आपका वुलनवियर पहनने पर पुराना व अजीब नहीं लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + 8 =