गन्ना मंत्री ने किया चीनी मिल का दौरा, लिया हैलीपैड सहित सभी व्यवस्थाओं का जायजा

loading...

मेरठ. मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के जनपद में अवस्थित मोहिउद््दीनपुर चीनी मिल के प्लांट का शुभारम्भ 06 जनवरी 2018 को करने के सम्बंध में प्रशासनिक स्तर पर की जा रही तैयारियों का जायजा मा0 गन्ना मंत्री सुरेश राणा जी ने मिल परिसर में लिया। उन्हांेंने अधिकारियों के साथ बैठक की तथा हैलीपैड, सभा स्थल से लेकर पूजा स्थल व अन्य व्यवस्थाओं को बारिकी से देखा व आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर आयुक्त डा0 प्रभात कुमार, जिलाधिकारी समीर वर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।
मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गन्ना विकास एवं चीनी मिले एवं औद्योगिक विकास उ0प्र0 सरकार सुरेश राणा जी ने अधिकारियों से कहा कि सभी तैयारियों को समय रहते पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मिल के प्लांट से किसानों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं के निराकरण एवं उनके आर्थिक उत्थान के लिये कृत संकल्प है। मिल विस्तारीकरण इसी का एक भाग है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुक्रम में मिलों द्वारा किसानों को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर इन्डेंट दिया जा रहा हैं।
मा0 गन्ना मंत्री ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले गा्रम प्रधानों को मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिल प्लांट द्वारा 15 मेगा वाट बिजली का को- जनरेशन किया जाएगा।
आयुक्त डा0 प्रभात कुमार ने सुरक्षा हैलीपैड, पार्किग, सभा स्थल की अन्य व्यवस्थाओं आदि के सम्बंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि तैयारियों में किसी प्रकार की कोई चूक न रहे इसके लिए अधिकारी अपने को आवंटित कार्यो के सम्बंध में कार्य पूर्ण होने का प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें तथा समय से पूर्व कार्यो को पूर्ण करे।
मिल के महाप्रबंधक एस0के0 नारायण ने बताया कि 152 करोड़ रूपये के व्यय से मिल की क्षमता 2500 टन क्रशिंग प्रतिदिन (टीसीडी) से बढाकर 3500 टन क्रशिंग प्रतिदिन की गयी है। उन्होंने बताया कि मिल द्वारा 80 ग्रामों से गन्ना लिया जाएगा जिससे 20 हजार किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि मिल के अपने 23 क्रय केन्द्र है। उन्होंने बताया कि मिल द्वारा 15 मेगावाट बिजली का को-जनरेशन किया जाएगा जिसमें से पांच मेगा वाट प्लांट चलाने आदि में लगेगा तथा शेष को पाॅवर ट्रांसमिशन को बेचा जाएगा, जिसके लिये यूपी पाॅवर काॅर्पोरेशन से पाॅवर परचेस एग्रीमेंट (पीपीए) किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि मिल द्वारा किसानों को पूर्व सत्र के गन्ना मूल्य का समस्त भुगतान कर दिया गया है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मेरठ समीर वर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी,सीडीओ आर्यका अखौरी, अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, प्रशासन सत्य प्रकाश पटेल, वित्त आनन्द शुक्ला, पुलिस अधीक्षक नगर मान सिंह चैहान, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़िए :  अनुराग बासु की फिल्म से सिद्धार्थ मल्होत्रा Out, इस एक्टर को मिल गई फिल्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × four =